रायपुर। कोरोना लॉकडाउन के बीच संकट में जूझ रहा पूरा देश आज हर्षोल्लास के साथ हनुमान जयंती मना रहा है. इस अवसर पर पीएम से लेकर सीएम और अन्य नेताओं ने देशवासियों को हनुमान जन्मोत्सव की बधाई और शुभकामनाएं दी है. उम्मीद है कि देश को जल्द ही कोरोना के इलाज में संजीवनी मिलेगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हनुमान जंयती पर देशवासियों को बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि हनुमान जयंती के पावन अवसर पर देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं. भक्ति, शक्ति, समर्पण और अनुशासन के प्रतीक पवनपुत्र का जीवन हमें हर संकट का सामना करने और उससे पार पाने की प्रेरणा देता है.

Hanuman Jayanti: हनुमान जंयती पर संकटमोचन बजरंगबली को करें प्रसन्न, जानिए पूजा विधि, शुभ मुहूर्त और मंत्र 

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेशवासियों को हनुमान जयंती की बधाई और शुभकामनाएं दी है. अपने शुभकामना संदेश में मुख्यमंत्री ने आम जनता की सुख, समृद्धि और खुशहाली की कामना की है. उन्होंने कहा कि माना जाता है संकट मोचन हनुमान जी सभी विपत्तियों को हर कर कल्याण करने वाले हैं. बघेल ने प्रार्थना की है कि पूरा विश्व कोरोना संक्रमण रुपी संकट से जल्द मुक्त हो.

देश के गृहमंत्री अमित शाह ने भी सभी देशवासियों को हनुमान जंयती पर हार्दिक शुभकामनाएं दी है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हनुमान जी के सभी भक्तों को हनुमान जयंती के अवसर पर ढ़ेर सारी शुभकामनाएँ दी है. उन्होंने कहा कि हनुमान जी के आशीर्वाद से बहुत ही जल्द कोरोना के इलाज में प्रभावी “संजीवनी” मिलेगी.

छत्तीसगढ़ के गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने भी प्रदेशवासियों को हनुमान जन्मोत्सव की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएँ दी है. उन्होंने कहा कि संकट कटै मिटै सब पीरा, जो सुमिरै हनुमत बलबीरा.

बता दें कि भगवान शिव के 11वां रुद्र अवतार हनुमान जी का जन्म चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को चित्रा नक्षत्र और मेष लग्न में हुआ था. जिस दिन हनुमान जी ने जन्म लिया, उस दिन मंगलवार था. इस वजह से प्रत्येक मंगलवार को हनुमान की आराधना की जाती है. इस हनुमान जयंती पर आप विधि विधान से पूजा अर्चना करके उनको प्रसन्न कर सकते हैं. हनुमान जी आपके सभी संकटों का नाश कर देंगे, इसलिए वे संकट मोचन कहलाते हैं.