सुप्रिया पांडे,रायपुर। भारत ने हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के निर्यात पर मुहर लगा दी है और ऐसा होते ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी को लेकर तारिफों के पुल बांधने शुरू कर दिए. ट्रंप ने तारिफ करते हुए कहा कि पीएम मोदी महान है और वो बहुत अच्छे नेता है.

अमेरिकी न्यूज, फॉक्स न्यूज चैनल में ट्रंप ने बातचीत के दौरान कहा कि हमने विदेशों से भी कई दवाइयां मंगवाई है जिसमें भारत में बनाई जाने वाली हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा शामिल है. इस मामले में पीएम मोदी ने हमारी मदद की है वो काफी अच्छे है. अमेरिका ने कोरोना से लड़ने के लिए हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा की 29 मिलियन डोज खरीदी है.

Health tips: सुस्ती और थकान भगाना है दूर? तो जानिए यह 6 कारगर उपाय, लॉकडाउन में घर पर हैं तो जरुर करें सेवन 

हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्विन मलेरिया के इलाज की दवा है और भारत में इसका 70 प्रतिशत उत्पादन होता है ये दवा इस समय एंटी-वायरल के रूप में इस्तेमाल की जा रही है.

जब ट्रंप ने दवा की मांग की थी तो भारत ने निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था फिलहाल प्रतिबंध हटा लिया गया है और ये दवा उन देशों को भेजी जाएगी जिन देशों से भारत को मदद मिल सकती है.

बता दें कि ट्रंप ने इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि यदि भारत अनुरोध के बावजूद भी दवा निर्यात नहीं की तो अंजाम बुरा होगा. अमेरिका में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है.