सुप्रिया पांडे,रायपुर। पीएम केयर्स फंड में एक महिला ने अपनी जीवन भर की कमाई दान कर दी है. महिला की इस दरियादिली से भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद काफी खुश हुए और उन्होंने ट्वीटर पर ट्वीट कर महिला को शुभकामनाएं भी दी और लिखा कि देवकी भंडारी के उदारता पूर्ण योगदान के बारे में जानकर अत्यधिक प्रसन्नता हुई. उन्होंने एक सच्चे राष्ट्र निर्माता की भावना से अपनी जीवन भर की कमाई के 10 लाख रुपये पीएम केयर्स फंड में सौंप दिए हैं.

कौन है देवकी भंडारी

60 वर्षीय देवकी भंडारी उत्तराखंड के चमोली की रहने वाली है. देवकी ने ऐसा पहली बार नहीं किया है बल्की वो वर्षों से जरुरतमंदों की मदद करती आ रही है और गरीब बच्चों की सहायता एवं उनका भविष्य संवारना ही देवकी का एकमात्र उद्देश्य है. अपनी पेंशन और बचत को पीएम केयर्स में दान कर देने वाली देवकी आज भी किराए के घर पर ही रहती है. देवकी के इस सादगी से यही प्रतित होता है कि उन्होंने अपने लिए किसी तरह का कोई शौक नहीं रखा.

देवकी के पति के निधन होने के बाद से ही वे जरूरतमंदों की सेवा करती आ रही है और मानव सेवा को ही अपना लक्ष्य बना लिया है. देवकी की कोई संतान नहीं है, लेकिन उन्होंने इतने गरीब और जरूरतमंदों की मदद की है कि अब उन्हें मां कहने वालों की भी कमी नहीं है.

देवकी ने न सिर्फ कई बच्चों को गोद लिया बल्की उन्हें पढ़ा-लिखाकर उनके भविष्य संवारने का जिम्मा भी उठा लिया. यदि कोई देवकी से मदद की आस लगाता है तो उसे देवकी कभी निराश नहीं होने देती. देवकी के इस निस्वार्थ भाव से मदद की काफी सराहनाएं भी की जाती है और वे कई बार सम्मानित भी हो चुकी है.