बिलासपुर- कोरोना को लेकर कटघोरा के हॉटस्पॉट बनने के बाद इसका बिलासपुर से कनेक्शन जानने के लिए विधायक शैलेश पांडे की पहल पर स्वास्थ्य विभाग ने एक बड़ा अभियान शुरू किया है। इस अभियान के तहत घर-घर जाकर लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण और उनकी ट्रेवल हिस्ट्री जानने की कोशिश की जा रही है।

विधायक शैलेश पांडे ने बताया कि आज शासन के स्वास्थ्य विभाग द्वारा बिलासपुर के कुछ इलाकों का घर घर जाकर स्वास्थ्य की जानकारी और ट्रेवल हिस्ट्री का पता लगाने की  कोशिश की गई । उन्होंने बताया कि 100 डॉक्टर्स और मितानिनों की टीम के साथ मैंने भारतीय नगर,तालापारा, ओम नगर और अन्य इलाकों में 1600 से ज्यादा घरों का भ्रमण किया और 8000 से ज्यादा लोगों से मिलकर उनके स्वास्थ्य के संबंध में आवश्यक जानकारी ली। साथ ही पिछले कुछ महीनों में उनके ट्रेवल हिस्ट्री की जानकारी भी ली गई।

शैलेश पांडे ने बताया कि जिस तरह से कटघोरा में लगातार संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ रही है,उसको देखते हुए मैंने पहल किया और इस पहल पर स्वास्थ्य विभाग ने तुरंत संज्ञान लेते हुए पुलिस के साथ मिलकर  घर घर पहुंचने की योजना पर काम शुरू किया। उन्होंने बताया कि CMHO डॉ महाजन और उनकी टीम और पंकज सिंह के साथ मैंने घर-घर जाकर लोगों को इस अभियान का मकसद बताया और उनसे सहयोग की अपील की,जिस पर लोगों ने बहुत अच्छा रिस्पांस किया । पांडे ने बताया कि घर घर जाने वाला कार्य पूरे प्रदेश में केवल बिलासपुर में ही शुरू किया गया है।

अभियान के पहले दिन की एक सर्वे रिपोर्ट तैयार की गई है, जिसके मुताबिक 14 लोगों को बुखार,सर्दी, खांसी और सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्याएं सामने आई,जिसके बाद उनका स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें 14 दिनों के लिए क्वॉरेंटाइन में रखने का निर्णय लिया गया। शैलेश पांडे ने बताया कि आने वाले दिनों में भी यह अभियान लगातार चलेगा जिससे कोरोना के खिलाफ लड़ाई में हमारे पास एक मजबूत डेटाबेस तैयार हो जाए।