रायपुर। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच कई राज्यों सरकारों ने केंद्र सरकार के फैसले ही लॉकडाउन को आगे बढ़ा दिया है. जिन राज्यों में लॉकडाउन पर सबसे पहले फैसला उसमें ओड़िसा सबसे आगे रहा. ओड़िसा के बाद पंजाब और फिर महाराष्ट्र में लॉकडाउन आगे बढ़ाया गया है. आज तमिलनाडु ने भी 30 अप्रैल तक राज्य को बंद रखने का निर्णय ले लिया. इन सभी राज्यों में आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर अन्य सभी सेवाएं 30 अप्रेल तक बंद रहेगी.

दूसरी ओर कई और भी राज्य है जहाँ स्थिति अच्छी नहीं. इनमें दिल्ली, राजस्थान, मध्यप्रदेश, केरल, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना शामिल है. इन राज्यों में संक्रमितों की संख्या सैकड़ों की संख्या में हैं. बावजूद इसके अभ यहाँ लॉकड़ाउन बढ़ाने पर फैसला नहीं हो सका.

इसी तरह से छत्तीसगढ़ में कोरोना मरीजों के ठीक हो जाने के बाद फिर से एक बार संक्रमितों की संख्या बढ़ गई है. छत्तीसगढ़ में अब तक कुल 31 पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं. इनमें से 10 ठीक हो चुके हैं. यहाँ पर फिलहाल 21 मरीजों का इलाज चल रहा है. ऐसे स्थिति में भूपेश सरकार भी किसी तरह का रिस्क नहीं लेना चाहती. हालांकि सरकार अभी 14 अप्रैल के बाद लॉकडाउन आगे बढ़ाने पर कोई फैसला नहीं पाई है.

सरकार के लोगों का कहना है कि मंगलवार की सुबह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश को संबोधित करने जा रहे हैं. ऐसे में पीएम के संबोधन की बाद भूपेश सरकार लॉकडाउन को बढ़ाने या नहीं बढ़ाने कोई फैसला लेंगे. वैसे सरकारी सूत्र ये भी कहते हैं कि मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ में कोराना के संभावित स्थितों को देखते हुए अपनी आगे की तैयारी पूरी कर चुके हैं. मुख्यमंत्री तमाम गतविधियों पर बारिकी से नज़र बनाए हुए है. फिलहाल सरकार किसी तरह से ढिलाई बरतने के मूड में नहीं है.

भारत में ताजा स्थिति

देश में कोरोना को लेकर ताजा स्थिति की बात करे तो आँकड़े 9200 को पार कर चुका है. वही मरने वालों की संख्या में भी 300 से अधिक हो चुकी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 796 कोरोना के मामले आए हैं और 35 लोगों की मौत हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने शाम के चार बजे यह जानकारी दी. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि 857 लोग रिकवर हो चुके हैं. 141 लोग एक दिन में रिकवर हुए हैं. जबकि दुनियाभर में कोरोना के मरीजों की संख्या साढ़े अठारह लाख को पार कर गई है. वहीं अभी तक एक लाक चौदह हजार से ज्यादा लोगों को मौत हो चुकी है.