रायपुर/दिल्ली। कोरोना का आँकड़ा भारत में 11500 के करीब पहुँच गया है. वहीं दुनिया भर में यह आँकड़ा 20 लाख के पास तक चला गया है. विश्व के हर कोनों में तेजी से कोरोना का संक्रमण का फैल रहा है. इसे रोकने की विश्वव्यापी कोशिशें की जा रही है, लेकिन आँकड़ें बढ़ते ही जा रहे हैं.

पिछले 24 घंटे में एक बार फिर भार में 1 हजार से अधिक मरीज मिले हैं. हालांकि आज मरने वालों की संख्या कम और ठीक होने वालों की ज्यादा रही है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक दोपहर तक भारत में कुल मरीजों की संख्या 11439 रिकार्ड की गई. इसमें एक्टिव केस जो हैं वो 9756 हैं. मरने वालों की संख्या 377 हो गई है, जबकि ठीक होने वालों मरीजों की संख्या 1306 तक जा पहुँची है. सर्वाधिक मरीज और मरने वालों की संख्या में महाराष्ट्र देश में पहले स्थान पर है.

वहीं दुनिया भर में कोरोना संक्रमितों की संख्या की बात की जाए तो वो करी 19 लाख 98 हजार से अधिक हो गई है. इसमें 1 लाख 26 हजार लोगों की मौत भी हो चुकी है. दुनिया में सर्वाधिक मरीजों की संख्या अमेरिका में 6 लाख 13 हजार 8 सौ 86 है.

केंद्रीय स्वास्थ्य संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि देश के जिलों को हॉटस्पॉट, नॉन-हॉटस्पॉट जिले(जहां मामले सामने आ रहे हैं ) और ग्रीन ज़ोन जिलों (जहां कोई मामला सामने नहीं आया है) में बाँटा गया है. हॉटस्पॉट जिले वो हैं जहां ज्यादा मामले आ रहे हैं या मामलों की बढ़ने की गति तेज है.