हेमंत शर्मा, रायपुर। छत्तीसगढ़ के कई जिलों में 72 घंटे का पूर्ण लॉकडाउन शुरू हो गया है. शाम ढलने के बाद पुलिस बेहद सख्त हो गई है. बिना ठोस वज़ह सड़क पर दिखाई दे रहे लोगों की धरपकड़ तेत हो गई है. सड़क पर हालात अब कर्फ्यू जैसे नज़र आने लगे हैं. फिलहाल जो भी इस वक़त लोग आवा-जाही कर रहे हैं उनकी सघन जाँच की जा रही है. जिला प्रशासन और पुलिस की ओर से कल ही यह चेतावनी जारी कर दी गई थी कि गुरुवार शाम 5 बजे से लेकर रविवार शाम 5 बजे तक पूर्ण लॉकडाउन रहेगा. इस दौरान लोगों को सिर्फ़ दवा और दूध के लिए छूट मिलेगी. गैस सिलेंडर की होम डिलवरी हो सकेगी. लेकिन अन्य सभी तरह की सेवाएं पूरी तरह से बंद रहेंगी.

ये तस्वीरें राजधानी रायपुर में शाम 5 बजे के बाद की है. पुलिस ने इसी तरह से कई स्थानों पर चेकिंग पाइंट बनाई है. पुलिस हर आने-जाने वालों को रोककर कड़ाई से पूछताछ कर रही है. जिन लोगों को पास कोई ठोस वज़ह घर से बाहर निकलने का नहीं उन्हें सीधे गिरफ़्तार किया जा रहा है.

पुलिस ने लोगों से अपील की है कि वे पूर्ण लॉकडाउन का कड़ाई से पालन करें. कोई भी लापरवाही न बरते. पूरी सजग और सावधान रहें. अगर किसी लॉकडाउन का उल्लंघन किया और वे घर से घूमते हुए मिले तो फिर वे वापस घर नहीं जा सकेंगे. उनके लिए लॉकअप तैयार है.