सत्यपाल राजपूत, रायपुर. कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय राजनंदगांव व दुर्ग जिले में बन रहे विशेषीकृत COVID19 अस्पताल का मिशन संचालिका डॉ. प्रियंका शुक्ला व चिकित्सा शिक्षा संचालक डॉ. एस. एल. आदिले के साथ स्वास्थ्य विभाग की टीम ने निरीक्षण किया. राजनांदगांव में निरीक्षण के दौरान कोविड-19 के धनात्मक मरीजों के लिए अलग से आने और निकासी की व्यवस्था होने पर व सामान्य बुखार के लिए अलग ओपीडी और संदेहास्पद मरीजों को भर्ती करने के लिए अलग से व्यवस्था करने कहा.

टेली आईसीयू की व्यवस्था करने एवं उपलब्ध संसाधनों की उचित योजना पूर्व में ही बना लेने एवं कोविड-19 वारियर्स की ड्यूटी और क्वारंटाइन की व्यवस्था की प्लानिंग पूर्व में ही नियोजित कर लेना का निर्देश दिया. दुर्ग जिला द्वारा चयनित समर्पित COVID-19 अस्पताल के निरीक्षण के दौरान टीम द्वारा कोरोना से बचाव एवं उपचार संबंधी व्यवस्था के बारे में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से जानकारी ली. वहीं अधिकारियों से आपात स्थिति में एम्बुलेंस की व्यवस्था, धनात्मक प्रकरण के लिए लाने और निकासी, ICU में वेंटिलेटरों व प्रत्येक बिस्तर में मॉनिटर स्क्रीन, सेंट्रलाइज्ड ऑक्सीजन सप्लाई ,बॉयो मेडिकल वेस्ट व अन्य आवश्यक प्रबंधनों पर विस्तार से चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिए.

टीम ने डॉक्टरों एवं लैब टेक्नीशनों को दिए जा रहे प्रशिक्षण के सम्बन्ध में विस्तार से चर्चा की. कोविड19 के सैंपल कलेक्शन में लगे अधिकारियों एवं कर्मचारियों के टीम का संक्रमण से बचाव के लिए विशेष ध्यान देने एवं आपात स्थिति में बेक उप प्लान के तहत अन्य अस्पतालों को भी चिन्हांकित कर आवश्यक इंतजाम सुनिश्चित करने को कहा. निरीक्षण के बाद डॉ. प्रियंका शुक्ला द्वारा निरीक्षण के निष्कर्ष मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय राजनांदगांव के संचालक व दुर्ग कलेक्टर अंकित आनंद के साथ साझा किए व टीम द्वारा दुर्ग में बन रहे विशेषीकृत COVID19 अस्पताल को और सशक्त करने के उपाय भी बताए. इसके बाद राज्य स्तरीय टीम द्वारा जिले के आला अधिकारीयों के साथ बैठक कर अब तक की गई तैयारियों की समीक्षा की गई.