रायपुर/दिल्ली।  कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या और लॉकडाउन के बीच आज आधी रात के बाद से कुछ क्षेत्रों में छूट दे दी जाएगी. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रेसवार्ता में कहा कि भारत के 23 राज्यों के 43 जिले में 14 दिनों से कोई केस सामने नहीं आया है. वहीं 80 प्रतिशत मरीज अब ठीक भी होने लगे हैं. विभिन्न परिस्थितियों का आंकलन करने के बाद यह तय किया गया है कि कुछ क्षेत्र में छूट दी जाए. हालांकि छूट देने का काम स्थानीय प्रशासन का रहेगा. स्थानीय प्रशासन अपने जिले की स्थिति अनुसार ही छूट दे सकेंगे.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह भी कहा कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था को ध्यान में रखकर वहाँ पर काम शुरू किए जा सकते हैं. इसके लिए राज्य सरकारें पूरी सुरक्षा और गाइड लाइन के अनुसार कार्य प्रारंभ करवा सकते हैं. खास तौर पर कृषि संबंधी कार्य के लिए छूट दी जाएगी. वहीं मंत्रालय की ओर से यह भी स्पष्ट किया गया कि फिलहाल 3 मई तक रेल, विमान, बस सेवा, निजी परिवहन सेवा सभी बंद रहेंगे. इसके साथ मॉल, सिनेमा, स्कूल, कॉलेज सहित अन्य संस्थानें वे भी बंद रहेंगे.

भारत में अब तक कोरोना के कुल मामले
स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में बीते 24 घंटे में 991 नए मामले सामने आए हैं. वहीं 27 लोगों की मौत हुई है. देश में संक्रमितों की कुल संख्या 15712 पहुँच गई है, जबकि मृतकों की संख्या 507 हो गई है. वहीं 2231 लोग अब तक ठीक होकर अस्पताल से घर लौट चुके हैं.

दुनिया

दुनियाभर में 23 लाख से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से अब तक संक्रमित हुए हैं, जबकि 1 लाख 60 हजार 757 लोगों की मौत हो चुकी है. अब तक 193 देशों में कोविड-19 के 23 लाख 30 हजार 964 मामले सामने आए हैं. वहीं, दुनिया में अब तक कम-से-कम 5 लाख 96 हजार 687 लोग ठीक हो चुके हैं.