रायपुर. राज्य सरकार ने महुआ का न्यूनतम समर्थन मूल्य ₹17 से बढ़ाकर ₹30 कर दिया है। वन एवं पर्यावरण मंत्री मोहम्मद अकबर ने इसकी घोषणा की। वे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रदेश के अलग-अलग पत्रकारों से मुखातिब थे.

अकबर ने कहा की वनोपज की खरीद की प्रक्रिया पूरे प्रदेश में शुरू हो चुकी है। और वनोपज के एवज में भुगतान की पहली किस्त लाभार्थियों के खाते में जा चुकी है। अकबर ने कहा कि महुआ की खरीदी दर कम है। जबकि खुले मार्केट में इसकी कीमत ज्यादा है। अकबर ने बताया कि यह बात सामने आ रही है कि लॉक डाउन की वजह से व्यापारी महुआ बीनने वालों तक नहीं पहुंच पा रहे हैं। महुआ बीनने वालों की परेशानियों को देखते हुए सरकार ने फौरन इसके समर्थन मूल्य को ₹13 और बढ़ाने की घोषणा की.

अकबर ने इस मौके पर 2 शिकायतों पर तत्काल जांच की घोषणा की। जशपुर में जंगलों की अवैध कटाई का मसला एक पत्रकार ने उठाया।इस पर अकबर ने इसकी जांच की घोषणा की। इसके अलावा राजनंदगांव में वन ठेकेदारों द्वारा एकजुट होकर बेहद कम दर पर वन विभाग की लकड़ियों की खरीद का मामला सामने आया। उन्होंने फौरन इसकी जांच की घोषणा की.

अकबर ने रायगढ़ और कोरबा के पर्यावरण विभाग के अधिकारियों को शो कॉज नोटिस जारी किया है अकबर ने कहा जहां पूरे प्रदेश में लॉक डाउन के दौरान प्रदूषण का स्तर गिरा वहीं इन दोनों शहरों में प्रदूषण का स्तर बढ़ गया इसी वजह से उन्होंने दोनों अधिकारियों से जवाब मांगा है.