सुप्रिया पांडे,रायपुर। लॉकडाउन की वजह से त्यौहारों पर भी काफी असर पड़ता हुआ नजर आ रहा है. रमजान का महीना आ गया है और ये त्यौहार मुस्लिम समाज के लिए बहुत ही खास होता है. इसी कारण एक एडवाइजरी रमजान के लिए भी है.

छत्तीसगढ़ वक्फ बोर्ड अध्यक्ष सलाम रिजवी ने कहा कि रमजान के महीने में विशेषतौर पर नमाज में समाज के ज्यादा से ज्यादा लोग शामिल होते हैं. धारा 144 पूरे देश में लागू है. उनका पालन करना भी अनिवार्य है, जिसे देखते हुए मस्जिदों में नमाज पर पाबंदी लगाई गई है. साथ ही तीन से चार लोग ही मस्जिद में नमाज पढ़ेंगे.

इसके अलावा रोजा खोलने का एक वक्त होता है. जिसमें फेरी वालों के जरिए सहरी और इफ्तारी उपलब्ध करा दिए जाएंगे. उसके लिए पास भी बनाए जाएंगे. जिस फेरी वाले के पास ‘पास’ होगा वही लोगों के घर तक सामान की डिलेवरी कर सकता है. पास चिन्हित करके जिस एरिया में जितने पास की जरूरत है उतने लोगों को दिया जाएगा. इसके अतिरिक्त किसी को इसकी छूट नहीं दी जाएगी. यह विशेष छूट शाम को दो घंटे ही दी जाएगी.

यह पास एसडीएम कार्यालय में बनाए जाएगा. इसके लिए आपको छत्तीसगढ़ वक्फ बोर्ड कार्यालय में जाकर अपना पंजीयन करा सकते हैं. उसके बावजूद भी अगर लोग लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करते हैं. बिना पास के कहीं जाते हैं, तो उन पर कार्रवाई की जाएगी.