नरसिंहपुर। पूर्व सीएम और कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव दिग्विजय सिंह अपनी पत्नी अमृता सिंह के साथ आजु से बरमान तट से नर्मदा पदयात्रा शुरू करेंगे. इस संबंध में उन्होंने ट्वीटर पर जानकारी देते हुए सहयोग की मांग की है. यात्रा से पहले दिग्विजय सिंह ने सपत्नीक गोटेगांव में त्रिपुर सुंदरी मंदिर में पूजन किया. यात्रा में उनके साथ बेटे जयवर्धन सिंह, बहू और भाई लक्ष्मण सिंह भी साथ रहेंगे. पहले दिन वे तीन किमी का सफर कर बरमान खुर्द से बरियाघाट पहुंचेंगे. यहां वे पूर्व सरपंच लाल साहब मिश्र के घर रात्रि विश्राम करेंगे.

रविवार सुबह अंडिया घाट पहुंचेंगे

रविवार को पूर्व मुख्यमंत्री सुबह 9 बजे अंडिया घाट पहुंचेंगे.  इसके बाद 11 बजे लिंगा घाट और फिर शाम 4 बजे कोठिया घाट पहुंचेंगे. रात्रि विश्राम के बाद अगले दिन 2 अक्टूबर को उनकी यात्रा जिले के ही बिछुआ गांव से शुरू होगी. दोपहर विश्राम के बाद 5 बजे वह भटेरा और खेड़ा खकरिया के बाद होशंगाबाद जिले में प्रवेश करेंगे.

सिंह 6 महीने तक ये यात्रा करेंगे. हालांकि इस दौरान उन्होंने मध्यप्रदेश सरकार से कुछ मांग की थी जिसे पूरा नहीं किया गया. जिसमें खासतौर से मोबाइल टॉयलेट की मांग शामिल है. दिग्विजय ने कहा कि परिक्रमा के वक्त मोबाइल टॉयलेट की मांग पर अब तक राज्य सरकार ने कोई साफ जवाब नहीं दिया.  इसके लिए मुख्यमंत्री और चीफ सेक्रेटरी को लेटर लिखा था. सिर्फ अंडर सेक्रेटरी ने बताया कि आपकी मांग संबंधित विभाग के पास भेज दी गई है. राज्य में प्रोटोकॉल को लेकर ये स्थिति है.

दिग्विजय ने इस पर चुटकी लेते हुए ट्वीट किया था  कि वे नहीं चाहते कि परिक्रमा के वक्त कोई मेरी या साथियों की धोती (लुंगी) उतारे.  दरअसल, पिछले दिनों झारखंड की राजधानी रांची में नगर निगम लोगों को खुले में शौच से रोकने के लिए अजीबोगरीब ‘हल्ला बोल लुंगी खोल’ मुहिम रहा है.

परिक्रमा के दौरान वह मध्य प्रदेश की 110 और गुजरात की 20 विधानसभाओं से होकर गुजरेंगे. गुजरात में इस साल के आखिर में जबकि मध्यप्रदेश में अगले साल विधानसभा चुनाव है. लिहाजा, दिग्विजय की परिक्रमा को सियासी नजर से भी देखा जा रहा है.