दिल्ली। देश के साथ दुनिया भर में कोरोना का तांडव जारी है। इस बीच सरकारें और प्रशासन अपने अपने तरीके से निपटने में लगा है। अब यूपी के एक शहर में कोरोना से निपटने के लिए मोर्चे पर रोबोट को लगाया गया है।

यूपी के बुलंदशहर के छात्रों निशांत शर्मा और अतुल कुमार ने कोरोना से मोर्चा लेने के लिए रोबोट तैयार किया। जिसका नाम इन्होंने कोबोट रखा। इसके बाद प्रशासन की अनुमति से इसे कोरोना वायरस से लड़ने वाले योद्धा डॉक्टरों को भेंट कर दिया गया। अब बुलंदशहर के कई अस्पतालों में मरीजों व डॉक्टरों का ख्याल एक रोबॉट के माध्यम से रखा जा रहा है। कोबोट नामके इस रोबोट के द्वारा कोरोना संक्रमण से व्यक्तियों को वार्ड में खाना और दवा दिए जाने के लिए प्रयोग में लाया जा रहा है। जिससे संक्रमित व्यक्ति से कम से कम लोगों का सम्पर्क हो सके।

बुलंदशहर के जिलाधिकारी ने इस कोबोट का ट्रायल कर अस्पताल में दाखिल किया और जिलाधिकारी रविंद्र कुमार के आदेश पर इसे शहर के जटिया अस्पताल में इस्तेमाल करने के लिये दिया गया है। इस महामारी से निपटने के लिए शासन-प्रशासन भी हर मुमकिन प्रयास कर रहा है और इस रोबॉट की मदद से डॉक्टर और स्टाफ को भी सामाजिक दूरी का पालन करने में पूरी सहायता मिल रही है। जिससे कोरोना संक्रमण पर काबू पाने में काफी मदद मिल रही है।