रायपुर। एसोसिएशन ऑफ इंजीनियरिंग एंड पोलीटेक्निक कॉलेज टीचर्स (गजेटेड आफिसर्स) ऑफ छत्तीसगढ़ ने लॉकडाउन के दौरान इंजीनियरिंग और पॉलीटेक्निक के छात्रों के लिए आऑनलाइन ई-लर्निंग ज्ञान सेतु (Gyan Setu) पोर्टल का शुभारम्भ किया है.

एसोसिएशन के अध्यक्ष शंकर वराठे ने बताया है कि वैश्विक कोरोना महामारी के कारण देश व्यापी लॉकडाउन अवधि में इंजीनियरिंग और पॉलीटेक्निक के छात्रों का अध्यापन कार्य प्रभावित न हो इसलिए स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय के कोर्स अनुसार ऑनलाइन ई-लर्निंग के लिए डिग्री और डिप्लोमा में प्रत्येक ब्रांच एवं सेमेस्टर के अनुसार विषयों के नोट्स, वीडियो लेक्चर ज्ञान सेतु पोर्टल पर अपलोड किए जा रहे हैं.

ज्ञान सेतु (https://aepct.in/gyansetu/chapters ) पोर्टल में पहले इंजीनियरिंग और पॉलीटेक्निक के शिक्षकों को उनके द्वारा पढ़ाए जाने वाले विषयों अनुसार ब्रांच एवं सेमेस्टर अनुसार पंजीयन करना होगा. पंजीयन वेरिफिकेशन के बाद इंजीनियरिंग कॉलेज या पॉलीटेक्निक संस्थाओं के प्रोफ़ेसर ज्ञान सेतु पोर्टल पर लॉग इन कर ब्रांच सेमेस्टर एवं विषय को सलेक्ट कर चैप्टर के अनुसार टीचिंग मटेरियल और वीडियो लेक्चर को अपलोड कर सकते हैं.

इससे छात्र आसानी से दिए सर्च बटन में ब्रांच, सेमेस्टर विषय और शिक्षकों के आप्शन का चयन कर टीचिंग मटेरियल और वीडियो लेक्चर को डाउनलोड कर अध्ययन कर सकते हैं, और संबंधित शिक्षक से डाउट भी पूछ सकते हैं.