रायपुर। दुनिया भर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 27 लाख के पहुँच गई है. भारत में ये आँकड़ा 23 हजार के पार चला गया है. लेकिन इसके साथ आज की दिनभर की प्रमुख ख़बरें क्या रही ये आप नीचे लिंक क्लिक देख सकते हैं….पढ़िए पूरी ख़बर विस्तार से.

दुनिया भर में आँकड़ा 27 लाख के पार

24 अप्रैल तक दुनिया भर में कोरोना संक्रमण का मामला 27 लाख के आँकड़ें को पार कर दिया गया है. आज की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक विश्व में इस वक्त कुल 27 लाख 9 हजार 4 सौ 18 लोग संक्रमित है. वहीं कुल 1 लाख 90 हजार 8 सौ 72 की मौत हो चुकी हैअगर 5 प्रमुख देशों की आँकड़ें की बात करे तो अमेरिका में सबसे अधिक 8 लाख 90 हजार 27 लोग संक्रमित है, जबकि 50 हजार 3 सौ 72 लोगों की मौत हो चुकी है . इसी तरह से स्पेन में 2 लाख 13 हजार 24 लोग पॉजिटिव मिले हैं, जबकि 22 हजार 1 सौ 57 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं इटली में 1 लाख 89 हजार 9 सौ 73 लोग संक्रमित मिले हैं, जबकि 25 हजार 5 सौ 49 लोगों की मौत हो चुकी है. जर्मनी 1 लाख 53 हजार 1 सौ 29 लोग संक्रमित मिले हैं, जबकि 5 हजार 5 सौ 75 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं ब्रिटेन में 1 लाख 38 हजार 78 लोग अब कोरोना की चपेट में आ चुके हैं, वहीं 18 हजार 7 सौ 38 लोगों की मौत हो चुकी है.

भारत में 23 हज़ार से अधिक संक्रमित लोग

वहीं भारत की बात करे यहाँ अभी तक कुल 23 हजार 5 सौ 2 लोग संक्रमित मिल चुके हैं. जबकि 718 लोगों की मौत अभी तक हो चुकी है. देश में अब तक 5 लाख से अधिक लोगों का सैंपल लिया चुका है. देश में अभी सर्वाधिक संक्रमित वाला राज्य महाराष्ट्र है महाराष्ट्र साढ़े 5 हज़ार से अधिक लोग पॉजिटिव मिले हैं. वहीं राज्य में मृतकों की संख्या 270 तक पहुँच गई है. जबकि दूसरे नंबर पर गुजरात है जहाँ 24 सौ से अधिक लोग संक्रमित मिल चुके हैं. इसी तरह दिल्ली में भी 22 सौ से अधिक लोग संक्रमित पाए गए हैं. इन राज्यों के बाद राजस्थान, तमिलनाडु और मध्यप्रदेश में भी आँकड़ा 15 सौ की संख्या को पार कर चुका है.

कोरोना वायरस के लिए बनाए जा रहे दवा फेल

कोरोना वायरस की दवा को लेकर कई तरह के प्रयोग और परीक्षण जारी हैं. इसी के मद्देनजर पिछले कुछ दिनों से कोरोना के मरीजों पर एंटीवायरल रेमडेसिवीर दवा का प्रयोग किया जा रहा था. अब ताजा रिपोर्ट की मानें तो यह दवा अपने पहले रेंडमाइज्ड क्लिनिकल ट्रायल में फेल हो गई है. इससे पहले इस बात की उम्मीद जताई जा रही थी कि रेमडेसिवीर Covid-19 की इलाज में कारगर साबित हो सकती है लेकिन चीन के परीक्षण में यह दवा सफल नहीं हुई.चीन के इस असफल परीक्षण के ड्राफ्ट डॉक्यूमेंट को विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा अचानक प्रकाशित कर दिया गया था, जिसके अनुसार इस दवा से मरीजों की स्थिति में कोई सुधार नहीं आया और ना ही इसने मरीज के खून से रोगाणु कम किया. इस रिपोर्ट से लोगों की उम्मीदों को झटका लगा है. हालांकि अमेरिका की बायोटेक्नोलॉजी कंपनी Gilead Sciences ने इस स्टडी को गलत बताया है.

भारत में फंसे 3600 ब्रिटिश यात्री जाएंगे अपने देश

नई दिल्ली स्थित ब्रिटिश उच्चायोग कर्यालय ने बताया कि भारत में 3,600 से अधिक फंसे ब्रिटिश यात्री अपने वतन लौटने के लिए तैयार हैं. उन्हें ब्रिटेन सरकार द्वारा संचालित 14 चार्टर्ड विमानों से इंग्लैंड भेजा जाएगा. इनके जाने के साथ ही भारत से ब्रिटेन के लिए उड़ान भरने वालों की कुल संख्या 13 हजार से अधिक हो जाएगी.

एम्स के 40 स्वास्थ्यकर्मी क्वारेंटाइन

दिल्ली एम्स में एक नर्स कोरोना संक्रमित पाई गई हैं. इस ख़बर के सामने आने के बाद एम्स के गैस्ट्रोएंटरोलॉजी विभाग के डॉक्टरों, नर्सों समेत 40 से ज्यादा स्वास्थ्यकर्मियों को क्वारंटीन किया गया है. जानकारी के मुताबिक नर्स की रिपोर्ट पॉजिटिव मिलने के बाद एहतियातन यह कदम उठाया गया है. बताया गया है कि पांच दिनों के बाद सभी क्वारंटाइन कर्मचारियों का कोरोना टेस्ट किया जाएगा.

महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री कोरोना पॉजिटिव

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच बड़ी शुक्रवार को एक बड़ी ख़बर निकलकर सामने आई है. ख़बर ये है कि महाराष्ट्र सरकार में कैबिनेट मंत्री कोरोना पॉजिटिव निकला है. मंत्री का नाम जितेंद्र है, जो कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता है. जानकारी के मुताबिक बीते दिनों मंत्री का कोरोना टेस्ट लिया गया था. इसमें पहली रिपोर्ट निगेटिव आई थी, लेकिन नई रिपोर्ट अब पॉजिटिव मिला है. रिपोर्ट पॉजिटिव मिलने के बाद मंत्री को अस्पातल में भर्ती करा दिया गया है. मंत्री रिपोर्ट आने के पूर्व से होम क्वारेंटाइन में थे.जानकारी के मुताबिक मंत्री से पहले उनके सुरक्षाकर्मी का टेस्ट पॉजिटिव मिला था. ऐसे में अब यही माना जा रहा कि सुरक्षाकर्मी से ही मंत्री में कोरोना का संक्रमण फैला होगा. वहीं मंत्रियों को अन्य कई सुरक्षाकर्मी और कुक सहित कुल 16 लोग पॉजिटिव मिले हैं.

रेलवे सुरक्षा बल के 9 जवान संक्रमित

रेल्वे सुरक्षा बल के 9 जवान कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. जानकारी के मुताबिक पश्चिम बंगाल में पदस्त ये जवान आधिकारिक काम से दिल्ली गए थे. वहीं वे कोरोना वायरस के चपेट में आ गए. अधिकारियों के मुताबिक जवान एसईआर खड़गपुर मंडल के 28 सदस्यीय दस्ते का हिस्सा थे, जो 14 अप्रैल को राष्ट्रीय राजधानी से असलहे और हथियार की खेप ले कर पार्सल एक्सप्रेस ट्रेन से लौटे थे. लौटने के बाद सभी 28 जवान को आइसोलेट कर दिया गया है हैं.

कर्नाटक में 5 हमलावर कोरोना संक्रमित

कर्नाकट की राजधानी बैंगलुरु से ख़बर है कि यहाँ स्वास्थ्य कर्मियों पर हमले करने वाले 5 आरोपी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. मिली जानकारी के मुताबिक हमले के आरोप में पिछले सप्ताह गिरफ्तार किए गए थे. गिरफ्तार आरोपियों का टेस्ट कराया गया था जिसमें सभी हमलावर पॉजिटिव पाए गए हैं. रिपोर्ट पॉजिटिव मिलने के बाद आरोपियों को जेल अस्पताल भेज दिया गया है. गौरतलब है कि पदारायणपुरा में स्वास्थ्य कर्मियों और पुलिस कर्मियों पर हमला करने के आरोप में 19 अप्रैल को कुल 126 लोगों को गिरफ्तार किया गया था. इनमें से पांच आरोपी संक्रमित मिले हैं.

गुजरात में 3 प्रशिक्षु सैनिक संक्रमित

गुजरात के वडोदरा के सैनिक स्टेशन में मौजूद तीन सैनिक कोरोना पॉजिटिव मिले हैं. मामले का खुलासा तब हुआ जब यह जानकारी शुक्रवार को अधिकारियों ने दी. गुजरात के रक्षा जन संपर्क अधिकारी पुनीत चड्ढा के मुताबिक सैन्य स्टेशन में प्रशिक्षण ले रहे तीन सोल्जर क्राफ्ट्समैन 22 अप्रैल को कोरोना से संक्रमित पाए गए. तीनों जवानों को एसएसजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

दो और मरीजों को एम्स मिली छुट्टी

देश में जहां कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है वहीं प्रदेश में उसी तेजी से मरीजों की संख्या लगातार कम हो रही है. प्रदेश के लिए एक बार फिर राहत भी खबर है. ख़बर ये कि एम्स में भर्ती 8 में से दो और कोरोना पॉजीटिव मरीज ठीक हो गए हैं. दोनों मरीजों की लगातार दो बार रिपोर्ट निगेटिव आई है. दोनों मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आने के उन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया है. इस तरह अब प्रदेश में अब सिर्फ 6 कोरोना पॉजीटिव मरीज ही बचे हैं जिनका एम्स में इलाज जारी है. आपको बता दें प्रदेश में कुल 36 कोरोना पॉजीटिव पाए गए थे. जिसमें 28 मरीज ठीक होकर अपने घर वापस लौट गए हैं. प्रदेश में सर्वाधिक 28 मरीज कोरबा जिले से हैं, जिसमें कि 27 मरीज कटघोरा इलाके के हैं. ये सभी मरकज से लौटे एक तबलीगी युवक के संपर्क में आने से संक्रमित हुए थे.

देखिए मेडिकल बुलेटिन
[embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=m2XJaU4KXMU[/embedyt]