सत्यपाल सिंह,रायपुर। कोरोना वायरस की महामारी से निपटने के लिए छत्तीसगढ़ के कोविड अस्पतालों में स्वास्थ्य विभाग वॉलेंटियर्स की सेवाएं लेगा. इन वॉलेंटियर्स को ‘हॉस्पिटल बडी’ का नाम दिया गया है. ये हॉस्पिटल बडी अस्पतालों में डॉक्टरों की मदद करेंगे.

जानकारी के मुताबिक प्रदेश भर में करीब 5000 हॉस्पिटल बडी यानी वॉलेंटियर्स को तैयार करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. शनिवार को कोरोना से रोकथाम और बचाव के लिए इन्हें ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया गया है. पहले चरण में 233 हॉस्पिटल बडी को ट्रेनिंग दी गई है. हॉस्पिटल बडी में डॉक्टर, फार्मासिस्ट और नर्स शामिल हैं. प्रशिक्षण की व्यवस्था केवल जिला स्तर और सीएचसी स्तर पर सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए किया गया था.

बता दें कि छत्तीसगढ़ में अब तक कुल 37 कोरोना पॉजीटिव मरीज मिले हैं. जिसमें से 32 मरीज ठीक होकर अपने घर वापस लौट गए हैं. प्रदेश में सर्वाधिक 28 मरीज कोरबा जिले से हैं, जिसमें कि 27 मरीज कटघोरा इलाके के हैं. ये सभी मरकज से लौटे एक तबलीगी जमात युवक के संपर्क में आने से संक्रमित हुए थे. अभी सिर्फ 5 कोरोना मरीज ही एम्स अस्पताल में भर्ती है, जिनकी हालत स्थिर है.