दिल्ली। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने ऊल जुलूल बयानों के लिए काफी मशहूर हैं। उनके बयान लोगों की जिंदगी पर कितना भारी पड़ सकते हैं। इसका अंदाजा शायद राष्ट्रपति को भी नहीं था। उनके बयान के बाद दर्जन भर अमेरिकी नागरिक जिंदगी और मौत से जूझ रहे हैं।
दरअसल, अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप ने दावा किया था कि लाइजॉल, डेटॉल जैसे रोगाणुओं को मारने वाले पदार्थोंं को पीने से कोरोना वायरस का संक्रमण ठीक हो जाएगा। राष्ट्रपति का इतना कहना था कि कई लोगों ने बिना कुछ सोचे समझे उनके बयान पर अमल करना शुरू कर दिया। इसके बाद दर्जनों लोग अस्पताल में भर्ती हो गए और डॉक्टरोंं के लिए कोरोना संकट के बीच में नई मुसीबत खड़ी कर दी।
न्‍यूयॉर्क के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के जहर नियंत्रण केंद्र में महज कुछ घंटों में 30 लोगों ने फोन कर कहा कि उन्‍होंने रोगाणुनाशक पदार्थों को निगल लिया है। केंद्र के प्रवक्‍ता ने बताया कि ब्‍लीचिंग पाउडर खाने से किसी की मौत या उन्‍हें अस्‍पताल में भर्ती कराने की जरूरत नहीं पड़ी। जो मामले सामने आए उनमें नौ लाइजॉल पीने के हैं। इसके अलावा 10 मामले ब्‍लीचिंग पाउडर और 11 अन्‍य रोगाणुनाशक पदार्थों को खाने के हैं। इस सलाह के बाद 30 लोगों ने फोन कर बताया कि उन्‍होंने इसका सेवन कर लिया है। अब तबियत बिगड़ रही है। इसके बाद उन लोगों को मेडिकल हेल्प उपलब्ध कराई गई।