सत्यपाल सिंह,रायपुर। लॉकडाउन के दौरान बिना मास्क के घर से बाहर निकलने वालों की अब खैर नहीं होगी. नगर निगम ने मास्क लगाने और सामाजिक दूरी पालन की चेतावनी देने के बाद कार्रवाई में तेजी लाते हुए नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों और दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई की है. वहीं दोबारा नियमों का उल्लघंन करने पर दुकानदारों का शटर डाउन कर देने की चेतावनी दी है.

रायपुर नगर पालिका निगम के सभी 8 जोन के नगर निवेश विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों ने जिला प्रशासन के निर्देश पर लॉकडाउन में स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए निर्धारित मास्क पहनने और सामाजिक दूरी बनाये रखने का पालन नहीं करने पर जुर्माना लगाया है.

जोन -6 की टीम ने सामाजिक दूरी के नियम की अवहेलना करते पाए जाने पर 7 दुकानदारों पर कुल 2750 रुपए औऱ सामाजिक स्थलों में मास्क नहीं पहने वालों 23 लोगों पर 6700 रुपए का जुर्माना लगाने के बाद सबको भविष्य के लिये कड़ी चेतावनी दी.

निगम उपायुक्त पुलक भट्टाचार्य ने बताया कि नगर निगम की टीमों ने अपने -अपने जोन में बाजारों में निरीक्षण करके मास्क नहीं लगाने एवं सामाजिक दूरी का पालन नहीं करने वाले दुकानदारों पर जुर्माना लगाते हुए उन्हें भविष्य के लिये कड़ी हिदायत दी. केवल जोन-6 ही नहीं बल्कि नगर निगम की टीम ने अभियान के दौरान सभी जोन में जुर्माना वसूला गया है.

मुख्य रूप से मेडिकल काम्प्लेक्स में लक्ष्मी सर्जिकल, श्याम चांडक, ऋषभ डगरे, अपना ट्रेडर्स, एकांत शापिंग माल, बलराम मंगतराम अनाज दुकान, हरी ओम किराना स्टोर्स से सामाजिक दूरी के नियम का पालन नहीं करने एवं मास्क नहीं लगाने पर जुर्माना वसूला गया है.

उन्होंने बताया कि निगम के अधिकारियों ने मुनादी करते हुए लोगों को मास्क लगाने एवं सामाजिक दूरी के अनिवार्य नियम का पूर्ण पालन करने का अनुरोध किया. जिन लोगों के पास मास्क नहीं थे, उन्हें अधिकारियों ने नि:शुल्क मास्क देकर आगे से मास्क अनिवार्य रूप से पहनकर घर से बाहर निकलने की हिदायत दी.