सुकमा। सुकमा जिले के तोंगपाल थाना क्षेत्र में पुलिस की नक्सलियों के साथ मुठभेड़ हुई है. मुठभेड़ में जवानों ने तीन लाख के इनामी नक्सली महादेव को मार गिराया है. घटना स्थल से नक्सली का शव और हथियार सहित भारी मात्रा में नक्सल सामग्री भी बरामद किया गया है. इसके साथ ही आम नागरिक की हत्या, पत्नी और अन्य ग्रामीणों से मारपीट की घटना में शामिल एक नक्सली को भी गिरफ्तार किया गया है.

जानकारी के मुताबिक शनिवार शाम जिला बल, डीआरजी और 227 वी वाहिनी सीआरपीएफ की पार्टी दामनकोंटा और आसपास जंगल क्षेत्र में सचिंग कर रहे थे. इसी दौरान जिला बल पर सशस्त्र नक्सलियों ने अंधाधुंध फायरिंग कर दी. डीआरजी की पार्टी ने भी जवाबी कार्रवाई करते हुए फायरिंग की. पुलिस पार्टी के बढ़ते दबाव को देख नक्सली घने जंगल और पहाड़ की आड़ में भाग निकले.

भारी संख्या में हथियार और सामग्री बरामद

मौके-ए-वारदात पर सर्चिंग करते समय पुलिस पार्टी ने एक पुरुष नक्सली का शव बरामद किया है. जिसकी पहचान महादेव (प्लाटून नं. 31 का सेक्शन कमांडर) के रूप में की गई है. इस पर तीन लाख रुपए का इनाम घोषित था. इसके साथ ही 315 बोर बंदूक, वायरलेस सेट, पिठू बैग, जिलेटिन रॉड, गांठ लगा हुआ कोर्डेक्स वायर, कुल्हाड़ी, चाकू, रेडियो, टार्च, नीला कलर रंग का पॉलीथीन सीट, काली वर्दी शर्ट, टी-शर्ट समेत नक्सली साहित्य और अन्य दैनिक उपयोगी सामग्री मिला है.

गिरफ्तार नक्सली

एक नक्सली गिरफ्तार

वही सुकमा के तोंगपाल क्षेत्र में ग्राम कोलोमकोंटा के पहाड़ी में घेराबंदी कर जवानों ने नक्सली मड़कामी मंगलू (40 वर्ष) को गिरफ्तार किया है. उस पर आरोप है कि उसने जैमेर निवासी ग्रामीण मुचाकी हड़मा की हत्या, उसकी पत्नि और अन्य ग्रामीणों से मारपीट करने की घटना में शामिल था. आरोपी मड़कामी मंगलू को वर्ष 2017 एक ग्रामीण की हत्या के आरोपी में गिरफ्तार किया गया था. जिसके बाद वह दोबारा नक्सलियों के साथ सक्रिय होकर जनमिलिशिया सदस्य के रूप में काम कर रहा था. पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है.