दिल्ली। देश में कोरोना संकट के चलते उद्योग धंधे ठप पड़े हैं। अब सरकार उद्योग जगत को राहत देने के लिए कदम उठाने जा रही है। इस कड़ी में सरकार बिजनेसमैनों को कई तरह की राहत देने पर विचार कर रही है।
अब केंद्र सरकार ने कोरोना और लॉकडाउन के चलते बुरी तरह से प्रभावित सेक्टर्स को जीएसटी से राहत देने पर विचार कर रही है। सरकार की मंशा इन सेक्टर के लिए राहत पैकेज देने की है। जानकाऱों का कहना है कि कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित एविएशन, रेस्टटोरेंट और हॉस्पिटैलिटी सेक्टर्स को अगले छह महीने तक जीएसटी न चुकाने की छूट सरकार द्वारा दी जा सकती है। इस पर गहन मंथन चल रहा है।
कोरोना के चलते ऐविएशन और हास्पिटैलिटी सेक्टर की कमर ही टूट गई है। इसके साथ ही पहले से ही सुस्त पड़ा रियल एस्टेट सेक्टर और भी खराब हाल में पहुंच गया है। सरकार इसके अलावा कुछ सेक्टर में कैश सिस्टम के आधार पर जीएसटी लगाए जाने पर सरकार विचार कर रही है। दरअसल, अभी इनवॉयस आधारित सिस्टम पर टैक्स लगाया जाता है। ऐसा माना जा रहा है कि इन प्रस्तावों पर अंतिम फैसला जीएसटी काउंसिल की बैठक में होगा लेकिन सरकार उद्योग जगत को कई तरह की रियायत देगी, ये तय है।