रायपुर। देश-दुनिया में कोरोना वायरस के मामले में कहीं तेजी बढ़ रहे हैं, तो कहीं घट भी रहे हैं. कहीं संक्रमण के मामले अब आ ही नहीं रहे हैं. पूरी दुनिया में अब तक 30 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं. भारत में आँकड़ा 28 हजार पहुँच गया है. इन सबके बीच ख़बर ये भी है कि कांग्रेस का एक वरिष्ठ नेता की मौत कोरोना से हो गई है. ऐसी कई और प्रमुख ख़बरों का कम्पलीट पैकेज आप पढ़िए और नीचे लिंक पर क्लिक कर देखिए देश-दुनिया की ख़बरें…

दुनिया में कोरोना संक्रमितों की संख्या 30 लाख

दुनिया भर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 30 लाख के करीब पहुँच गई है. ताजा अपडेट के मुताबिक विश्व के सभी देशों में अब तक कुल 29 लाख 95 हज़ार लोग संक्रमित मिल चुके हैं. वहीं मृतकों की संख्या 2 लाख 6 हजार से अधिक हो गई है. इनमें से करीब 9 लाख लोग ठीक भी हो चुके हैं. दुनिया में अमेरिका सभी देशों से कोरोना संक्रमण के मामले सबसे आगे है. अमेरिका में संक्रमितों की संख्या 10 लाख के करीब पहुँच गई है. मृतकों की संख्या 55 हजार को पार कर गई है. अमेरिका के बाद स्पेन दूसरा सबसे ज्यादा प्रभावित देश है. स्पेन में अब तक 2 लाख 27 हजार के करीब मामले सामने आ चुके हैं. वहीं 23 हजार 1 सौ 90 लोगों की मौत हो चुकी है. इसी तरह से इटली में अब तक 1 लाख 98 हजार के करीब केस सामने आ चुके हैं. वहीं मृतकों की संख्या 26 हजार के आँकड़ें को पार कर गया है. इसके बाद फ्रांस, जर्मनी, यूके, टर्की, ईरान, चीन, रूस, ब्राजील, बेल्जियम जैसे देश सबसे ज्यादा प्रभावित हैं.

भारत में 28 हजार पहुँचा संक्रमितों का आँकड़ा

भारत की बात करे तो यहाँ आँकड़ा 28 हजार के करीब पहुँच गया है. मृतकों की संख्या 9 सौ के करीब पहुँच गई है. भारत में सर्वाधिक प्रभावित राज्य महाराष्ट्र है. यहाँ आकड़ा 8 हजार के करीब पहुँच गया है. इसी तरह से गुजार में 3 हजार से अधिक की संख्या हो गई है. जबकि दिल्ली में 26 सौ से अधिक और मध्यप्रदेश में 21 सौ से अधिक मामले सामने चुके हैं. अगर जिन राज्यों में कोरोना से हुई मौतों की बात करे तो महाराष्ट्र में 342, मध्य प्रदेश में 103, गुजरात में 151, दिल्ली में 54, तमिलनाडु में 24, तेलंगाना में 26, आंध्र प्रदेश में 31, कर्नाटक में 19, उत्तर प्रदेश में 29, पंजाब में 18, पश्चिम बंगाल में 20, राजस्थान में 33, जम्मू-कश्मीर में 6, हरियाणा में 3, केरल में 4, झारखंड में 3, बिहार में 2, असम, हिमाचल प्रदेश, मेघालय और ओडिशा में एक-एक मौत हो चुकी है.

गुजरात में कोरोना से कांग्रेस नेता की मौत

गुजरात में कोरोना संक्रमित एक कांग्रेस नेता की मौत हो गई है. मृतक कांग्रेस नेता का नाम बदरुद्दीन शेख है, जो कि अहमदाबाद नगर पालिका निगम के पूर्व नेता प्रतिपक्ष और वर्तमान में पार्षद था. जानकारी के मुताबिक मौत से कुछ दिन पूर्व ही उन्होंने मुख्यमंत्री विजय रूपाणी से मुलाकात भी की थी. हालांकि इस दुःखद ख़बर के बीच एक अच्छी ख़बर भी है. ख़बर ये है कि गुजरात में ही एक कांग्रेस नेता कोरोना को मात दे दी. कांग्रेस विधायक इमरान खेड़ावाला कोरोना की जंग जीत कर पूरी तरह से ठीक हो गए हैं. उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल गई है. खास बात ये है कि इमरान खेड़ावाला का इलाज प्लाज्मा थैरेपी से हुआ. और इस इलाज से वे ठीक गए.

तब्लीगी जमाती जीत रहे हैं कोरोना से जंग

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली से एक अच्छी ख़बर है. दिल्ली के मरकज से मिले 1000 कोरोना पॉजिटिव जमातियों में से 250 ठीक हो गए हैं. ठीक होने वाले जमाती एकं प्लाज्मा थैरेपी इलाज के लिए प्लाज्मा डोनेट भी कर रहे हैं. जमातियों के इस कार्य की जमकर तारीफ हो रही है. जमातियों के प्लाज्मा डोनेट करने को लेकर ट्विटर पर भी खूब चर्चा हो रही है. ट्विटर पर #TabligiHeroes और #तब्लीगी_जमात_पर_गर्व_है लगातार ट्रेंड कर रहा है. तब्लीगी जमातियों के प्लाज्मा से दूसरे संक्रमितों को नई ज़िंदगी मिल रही है.

छत्तीसगढ़ एम्स से राहत भरी ख़बर

छत्तीसगढ़ के एम्स से राहत भरी खबर है. होटल वेंकटेश के स्टाफ के साथ-साथ वहां रह रहे नर्सिंग स्टाफ की रिपोर्ट निगेटिव आ गई है. एम्स प्रबंधन ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा है कि 52 सैम्पल जांच के लिए भेजे गए थे. रिपोर्ट में सारे सैम्पल निगेटिव पाए गए हैं. बता दें कि एम्स के नर्सिंग आफिसर की कोरोना पाॅजिटिव रिपोर्ट आने के बाद जिला प्रशासन ने पूरे इलाके को सील कर दिया था. होटल में कार्यरत कर्मचारियों समेत वहां रह रहे अन्य नर्सिंग स्टाॅफ का सैम्पल लेकर जांच के लिए भेजा गया था. रिपोर्ट आने के बाद एम्स प्रबंधन ने भी राहत की सांस ली है. राज्य में यह पहला मामला था, जब कोरोना पाॅजिटिव मरीज का इलाज करने वाली डाक्टरों-पैरा मेडिकल स्टाॅफ की टीम में से कोई कोरोना पाॅजिटिव पाया गया था. वहीं छत्तीसगढ़ में अभी कुल 5 मरीजों का इलाज एम्स चल रहा है. इनमें से 4 कटघोरा से मिले मरीज हैं, जबकि एक एम्स का ही स्वास्थकर्मी है. छत्तीसगढ़ में अब तक कुल 37 मरीज मिल चुके हैं, जिनमें से 32 लोग स्वस्थ्य होकर अस्पताल से घर लौट चुके हैं.

देखिए मेडिकल बुलेटिन
<iframe src=”https://www.facebook.com/plugins/video.php?href=https%3A%2F%2Fwww.facebook.com%2Flalluramnews%2Fvideos%2F2917535738330111%2F&show_text=0&width=560″ width=”560″ height=”315″ style=”border:none;overflow:hidden” scrolling=”no” frameborder=”0″ allowTransparency=”true” allowFullScreen=”true”></iframe>