रायपुर। बुधवार की दिन भर की प्रमुख ख़बरों में आज दिन की शुरुआत मशहूर अभिनेता इरफ़ान ख़ान के निधन की ख़बर से हुई. इस ख़बर के साथ ही आज चर्चा में व्हाइट हाउस के ट्विटर हैंडल पर अनफॉलो किए गए पीएम मोदी भी रहे. दिन भर की प्रमुख ख़बरों को आप पढ़िए विस्तार से और नीचे लिंक क्लिक देखिए पॉकेट बुलेटिन..

मशहूर अभिनेता इरफ़ान ख़ान का निधन

हिंदी सिनेमा के मशहूर अभिनेता इरफान खान का आज निधन हो गया है. इरफान खान ने मुंबई स्थित कोकिलाबेन अस्पताल में आज सुबह 11 बजे अंतिम सांस ली. मंगलवार को अचानक तबियत बिगड़ने के बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया था. वे कैंसर से जंग लड़ रहे हैं. चार दिन पहले ही इरफान के माँ का निधन हुआ था. इरफान के निधन पर उनके परिवार की ओर से एक भावुक बयान जारी किया गया है. जारी बयान में कहा गया है- ” ‘मुझे भरोसा है, मैंने आत्मसमर्पण कर दिया है’. इरफान खान अक्सर इन शब्दों का प्रयोग किया करते थे. साल 2018 में कैंसर से लड़ते समय भी इरफान ने अपने नोट में ये बात कही थी. इरफान खान बेहद कम शब्दों में अपनी बात कहा करते थे और बात करने के लिए आंखों का ज्यादा इस्तेमाल करते थे.”

नरेन्द्र मोदी, अमिताभ बच्चन, राहुल गांधी, भूपेश बघेल ने दी श्रद्घांजलि

मशहूर अभिनेता इरफान के खान के निधन से सिर्फ सिनेमा जगत के लोग दुःखी है. बल्कि भारत सहित दुनिया भर से उनके चाहने वाले लोगों ने अपना शोक प्रकट किया है. हिंदी सहित कई क्षेत्रीय भाषाओं के साथ उन्होंने हॉलीवुड की फिल्मों में भी काम किया है. सिनेमा इरफ़ान का जादू हर किरदार में चला है. यही वजह है कि हर वर्ग के लोग उनके चले जाने पर कमी महसूस कर रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, अमित शाह सहित मंत्रिमंडल के सदस्यों ने श्रद्धांजलि अर्पित की है.

महानयाक अमिताभ बच्चन ने कहा है, वे एक अविश्वसनीय प्रतिभा. एक महान सहयोगी. सिनेमा की दुनिया के लिए एक शानदार योगदानकर्ता थे.

राहुल गांधी ने कहा कि वे. एक बहुमुखी और प्रतिभाशाली अभिनेता, वह वैश्विक फिल्म और टीवी मंच पर एक लोकप्रिय भारतीय ब्रांड एंबेसडर थे. उन्हें बहुत याद किया जाएगा. इस दुख की घड़ी में उनके परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदना.

सीएम भूपेश ने कहा कि आपका मीडियम “हिंदी” हो या “अंग्रेज़ी”, अगर अपनी कला में निपुण हैं तो आप ही हैं असली चैम्पियन। रील लाइफ़ ही नहीं, रियल लाइफ़ में भी इरफ़ान खान जी ने यही सिखाया है हम सबको। उनका जाना बॉलीवुड सहित पूरे देश की बड़ी क्षति है। आप जहाँ रहेंगे, महानायक रहेंगे.

White House ने ट्विटर पर PM मोदी को किया अनफॉलो

अमेरिकी राष्ट्रपति के आधिकारिक निवास White House ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री के दफ्तर को अनफॉलो कर दिया है. बता दें कि व्हाइट हाउस के इस कदम से पहले तक उसका आधिकारिक ट्विटर हैंडल सिर्फ भारत से जुड़े 6 ट्विटर हैंडल्स को ही फॉलो कर रहा था, जो कि गैर-अमेरिकी थे. भारत के अलावा ऐसा एक भी गैर-अमेरिकी ट्विटर हैंडल नहीं था, जिसे व्हाइट हाउस फॉलो कर रहा हो. कोरोना वायरस से जंग के बीच व्हाइट हाउस की ओर से ये फैसला किन परिस्थितियों में किया गया है, यह अभी साफ नहीं हो पाया है. पिछले 10 अप्रैल को ही व्हाइट हाउस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निजी ट्विटर हैंडल, उनके दफ्तर यानि पीएमओ और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को ट्विटर पर फॉलो किया था. इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दुनिया के ऐसे एकमात्र नेता बन गए थे, जिसे व्हाइट हाउस ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर फॉलो करना शुरू किया था.

कोरोना संकट में न्यू डेवेलपमेंट बैंक से मदद

कोरोना संकट में  ब्रिक्स देशों द्वारा स्थापित न्यू डेवेलपमेंट बैंक (एनडीबी) अपने सदस्य देशों को 15 अरब डॉलर की राशि आवंटित करेगा. ब्रिक्स देशों –ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका- के विदेश मंत्रियों की कोरोना वायरस को लेकर हुई बैठक के बाद रूस के विदेश मंत्री सेरगी लावराव ने ये जानकारी दी. मतलब ये कि न्यू डेवेलपमेंट बैंक के इस फैसले का फायदा भारत को भी मिलेगा. रूस के विदेश मंत्री सेरगी लावराव ने कहा, ‘‘कोरोना वायरस महामारी पूरी दुनिया के लिये बड़ा झटका लेकर आई है. पूरी दुनिया की सरकारें इस झटके को हल्का करने के लिये कई तरह के उपाय कर रही हैं. हमारा मानना है कि यह हमारे देशों की अर्थव्यवस्थाओं के लिए बहुत अच्छी मदद होगी.’’ इससे पहले भारत की मदद के लिए एशियन डेवेलपमेंट बैंक (ADB) भी आगे आ चुका है. बीते दिनों ADB के अध्यक्ष मसातसुगु असाकावा ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से बात भी की है. एडीबी बैंक भारत को 2.2 अरब डॉलर (लगभग 16,700 करोड़ रुपये) का पैकेज देने वाला है.

नारायणपुर में पुलिस-नक्सली मुठभेड़

नारायणपुर में आज पुलिस के साथ मुठभेड़ में एक महिला नक्सली मारी गई है. वहीं पुलिस के दो जवान घायल हुए हैं. मुठभेड़ स्थल से एक एसएलआर रायफल और 12 बोर की बंदूक बरामद बरामद की गई है. घटना की एसपी मोहित गर्ग ने पुष्टि की है. कडेनार करियामेटा के बीच बुर्गम की घटना है, जहां नक्सलियों ने रोड़ ओपनिग पार्टी पर घात लगाकर हमला किया था. नक्सलियों ने पहले आईडी बलास्ट किया, फिर जमकर फायरिंग की. पुलिस के जवानों की भी जवाबी कार्यवाही जारी है. घायल जवानों को रायपुर स्थिति अस्पातल में भर्ती करा दिया गया है.

छत्तीसगढ़ में विदेशी निवेश की तैयारी

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ राज्य में प्रत्यक्ष विदेश निवेश के संबंध में उद्योग विभाग के प्रस्तावित कार्ययोजना को सैद्धांतिक सहमति प्रदान कर दी है. उन्होंने उद्योग विभाग के प्रमुख सचिव को कुछ चुनिंदा सेक्टर के उद्योगों को छत्तीसगढ़ में आमंत्रित करने के लिए आवश्यक चर्चा और पत्राचार करने की भी बात कही.राज्य में ऑटोमोबाइल, आयरन एवं स्टील, भारी इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिक वायर एवं ऑप्टिकल फायबर, कन्ज्यूमर ड्यूरेबल्स, टेक्सटाईल, इलेक्ट्रानिक्स आदि उद्योगों की स्थापना के लिए प्राथमिकता से विदेशी पूंजी निवेश के संबंध में विस्तार से चर्चा की गई. इस अवसर पर उद्योग मंत्री कवासी लखमा, मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू, उद्योग विभाग के प्रमुख सचिव मनोज पिंगुआ सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे.

देखिए पॉकेट बुलेटिन
[embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=-vbqC8AelVQ[/embedyt]