दिल्ली। देश के साथ पूरी दुनिया इन दिनों कोरोना संकट से जूझ रही है। इस बीच अच्छी खबर है कि गर्मी के चलते कोरोना के प्रकोप में लगभग नब्बे फीसदी तक की कमी आई है।
दरअसल, देश के पर्यावरण पर रिसर्च करने वाले शीर्ष संस्थान राष्ट्रीय पर्यावरणीय अभियांत्रिकी अनुसंधान संस्थान (नीरी) ने अपने शोध में बताया है कि तापमान बढ़ने के साथ ही कोरोना के संक्रमण में कमी आ रही है। (नीरी) ने अपने रिसर्च में बताया है कि औसत तापमान में बढ़ोतरी के चलते कोरोना के संक्रमण में करीब 85 फीसदी तक कमी आई है। संस्थान ने महाराष्ट्र और कर्नाटक में इस बारे में रिसर्च किया तो पाया कि तापामान जितना अधिक बढ़ता है, वायरस का प्रकोप उतना ही कम होता जाता है।
नीरी ने अपने रिसर्च में ये भी कहा है कि सिर्फ हमको तापमान बढ़ने का इंतजार नहीं करना होगा बल्कि सोशल डिस्टेंसिंग और लॉकडाउन जैसे नियमों का सख्ती से पालन करते रहना होगा। महाराष्ट्र और कर्नाटक में दिन के औसत तापमान और कोविड-19 के बढ़ते मामलों के संबंध को लेकर हुई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि महाराष्ट्र में तापमान बढ़ने के साथ कोरोना के प्रकोप घटने में 85 फीसदी संबंध है, वहीं, कर्नाटक में पाया गया है कि तापमान बढ़ने और कोरोना का प्रकोप कम होने के बीच 88 फीसदी का संबंध है। इसलिए आप भी मनाइए कि तापमान में बढ़ोत्तरी हो ताकि कोरोना का प्रकोप कम हो।