रायपुर। कोरोना संक्रमण का विस्तार पूरी दुनिया लगातार जारी है. बड़ी संख्या में दुनिया में संख्या बढ़ते ही जा रही है. भारत में आँकड़ों में तेजी अब वृद्धि हो रहा है. छत्तीसगढ़ में एक बार फिर संख्या बढ़ते दिख रही है. तीन और पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं. लेकिन कोरोना से कहीं ज्यादा रायपुर में पीलिया ख़तरनाक हो चला है. पढ़िए मेडिकल बुलेटिन में दिन भर की सभी बड़ी ख़बरें….और देखिए नीचे लिंक कर मेडिकल बुलेटिन…

दुनिया में कोरोना संक्रमितों की संख्या 32 लाख के पार

दुनिया भर में 32,20,969 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. इस वायरस से अब तक 2,28,251 लोगों की मौत हो चुकी है. 10 लाख से ज़्यादा लोग ठीक भी हो चुके हैं. अमेरिका में कोरोना वायरस से संक्रमित होने वालों की संख्या 10,64,572 हो गयी है जबकि 61,669 लोग जान गंवा चुके हैं. बीते 24 घंटों में 2,502 लोगों की मौत हुई है. स्पेन में 2,36,899 लोग कोरोना से संक्रमित हैं और 24,275 लोगों की जान जा चुकी है। इटली में 2,03,591 लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं और 27,682 लोगों की मौत हो चुकी है. पाकिस्तान में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। पड़ोसी मुल्क में 15,759 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं और 346 लोगों की जान जा चुकी है.

भारत में मरीजों का आँकड़ा 33 हजार के पार

देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 33 हजार को पार कर गया है. ताजा अपडेट के मुताबिक, अब तक देश में कुल 33 हजार 6 सौ कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई है. इसमें से 1 हजार 75 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 8 हजार 325 लोग ठीक हो चुके हैं. अभी देश में 24 हजार 1 सौ 62 एक्टिव केस हैं. महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के संक्रमण के अब तक 9,915, गुजरात में 4,082, दिल्ली में 3,439, मध्य प्रदेश में 2,561, राजस्थान में 2,438, तमिलनाडु में 2,162 और उत्तर प्रदेश में 2,134 मामले सामने आ चुके हैं.

छत्तीसगढ़ में 2 और मरीज हुए ठीक

कोरोना महामारी के बीच गुरुवार सुबह छत्तीसगढ़ के लिए अच्छी खबर निकलकर सामने आई है. रायपुर के एम्स अस्पताल में भर्ती कटघोरा के 2 और मरीज पूरी तरह ठीक हो गए है. उन्हें आज छुट्टी दे दी जाएगी. कोरोना से जंग जीतने वाले मरीजों में एक 35 वर्षीय पुरुष और एक गर्भवती महिला भी शामिल है. लेकिन इस के साथ ही छत्तीसगढ़ में तीन और नए केस सामने आए हैं. जो तीन नए पॉजिटिव मरीज मिले हैं वे सूरजपुर में सामने केस हैं. दरअसल सूरजपुर में 10 संदिग्ध मरीज मिले थे. इनमें से 9 की रिपोर्ट सामने आ गई है. जिनमें तीन रिपोर्ट पॉजिटिव मिले, जबकि 5 निगेटिव आई है. वहीं एक का फिर से सैंपल लिया गया है.  इस तरह से छत्तीसगढ़ में एक्टिव मरीजों की संख्या 5 हो गई है. सभी मरीजों का इलाज एम्स रायपुर में चल रहा है.

हरियाणा में कोरियन रैपिड किट से जाँच

चीन से आई कोरोना रैपिट टेस्ट किट की गुणवत्ता अभी भी सवालों के घेरे में है. इस बीच केंद्र ने हरियाणा सरकार को रैपिड टेस्ट करने की इजाजत दे दी है. हरियाणा सरकार मानेसर स्थित साउथ कोरियन कंपनी की ओर से मिले 25 हजार रैपिड किट का इस्तेमाल करेगी. रैपिड टेस्टिंग की शुरुआत आज से की जा सकती है. स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बुधवार को कहा था कि हम कल से रैपिड टेस्ट करेंगे. इसके लिए केंद्र सरकार ने अनुमति दे दी है. चीन की किट में गड़बड़ी पाए जाने पर रोक लगाई गई थी, लेकिन हरियाणा तो पहले से ही साउथ कोरिया की कंपनी की किट का इस्तेमाल कर रहा था. यह किट मानेसर में बन रही थी.गौरतलब है कि हरियाणा सरकार ने साउथ कोरिया की कंपनी को एक लाख रैपिड किट ऑर्डर दिए थे. हरियाणा ने पहले ही चीन के रैपिड किट पर भरोसा नहीं किया था. अब साउथ कोरियन कंपनी ने 25 हजार रैपिड टेस्ट किट की सप्लाई दे दी है. आज टेस्ट की शुरुआत के साथ इन रैपिड टेस्ट किट की गुणवत्ता का टेस्ट होगा.

बेमेतरा में 48 घंटे का लगा पूर्ण लॉकडाउन

कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए प्रदेश के तमाम जिलों में लॉकडाउन किया गया है. बेमेतरा में स्थिति को देखते हुए 25 अप्रैल से लॉकडाउन के दौरान छूट दी गई थी, लेकिन लोगों की लापरवाही सामने आने पर अब फिर से एक से लेकर तीन मई तक 48 घंटों के लिए लॉकडाउन का कड़ाई से पालन करने का आदेश जारी कर दिया गया है.बेमेतरा कलेक्टर आईएएस शिव अनंत तायल ने गुरुवार को जारी लॉकडाउन को लेकर नए आदेश में कोरोना संक्रमण से जिलेवासियों के बजाव के लिए फिर से लॉकडाउन से संबंधित राज्य और केंद्र सरकार के प्रावधानों को कड़ाई से लागू किया जाए. इसके लिए एक मई को शाम 5 बजे से लेकर तीन मई को शाम 5 बजे तक 48 घंटों के लिए पेट्रोल पंप, मेडिकल स्टोर, एलपीजी गैस गोदाम को छोड़कर सभी प्रतिष्ठान बंद रखे जाएंगे.

छग में कोरोना से ज्यादा ख़तरनाक हुआ पीलिया

छत्तीसगढ़ में कोरोना से ज्यादा ख़तरनाक पीलिया हो गया है. राजधानी रायपुर में पीलिया से साढ़े 6 सौ से अधिक लोग बीमार हो गए हैं. वहीं दो दिनों के अंदर पीलिया ने 3 लोगों की जान ले ली है. इसमें दो महिला और एक बच्चा शामिल है. वहीं कुछ लोगों की हालत बेहद गंभीर बनी हुई है. राजधानी रायपुर में आज फिर पीलिया से मौत होने से अब यह बेहद ख़तरनाक हो चला है. पीलिया से जिस महिला की हुई मौत हुई है. पीलिया के बढ़ते ख़तरे के बीच विभिन्न वार्डों में स्वास्थ्य विभाग ने कैंप भी लगाया है. वहीं निगम प्रशासन की ओर से लगातार पानी टंकी की सफाई से लेकर शुद्ध पेयजय पहुँचाने की कवायद भी जारी है. पीलिया से मौत के पीछे बड़ी वजह दूषित पेयजल को बताया गया है.

देखिए मेडिकल बुलेटिन
[embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=O_AYCm2Xc8Q[/embedyt]