रायपुर। कोरोना से जुड़ी दिन भर की प्रमुख ख़बरों में जानिए कहाँ पर ए ही बिल्डिंग के 41 लोग संक्रमित मिले हैं. इसके साथ हीं हैं कैसे सीआरपीएफ के जवान बड़ी संख्या में कोरोना की चपेट में आ रहे हैं. ख़बरों की पूरी जानकारी लिए पढ़िए और नीचे लिंक कर देखिए मेडिकल बुलेटिन….

दुनिया भर में 33 लाख के पार पहुँचा आँकड़ा

कोरोना संक्रमण का मामला लगातार बढ़ रहा है. दुनिया भर में यह आँकड़ा 33 लाख को पार कर दिया है. दुनिया में अब तक कुल 33 लाख 42 हजार के करीब संक्रमित मिल चुके हैं. वहीं मृतकों की संख्या 2 लाख 38 हजार से अधिक हो चुकी है. भारत की बात करे तो यहाँ पिछले 24 घंटे में करीब 23 सौ नए मामले सामने आए हैं. इन नए मरीजों के साथ भारत में आँकड़ा में 37 हजार से पहुँच चुका है. देश में अब तक कुल 37 लाख 3 सौ 36 मामले सामने आ चुके हैं. वहीं देश में मृतकों की संख्या 12 से अधिक हो गई है. भारत में सर्वाधिक मामले में महाराष्ट्र राज्य में सामने आए हैं. जहाँ संक्रमितों की संख्या 11 हजार के आँकड़ें को पार कर गया है. इसी तरह से गुजरात और दिल्ली में भी संख्या लगातार बढ़ते जा रही है.

एक ही बिल्डिंग के 41 लोग संक्रमित

दिल्ली में कोरोना की चुनौतिया लगातार बढ़ते ही जारी है. दिल्ली के घनी आबादी वाले इलाका कापसहेड़ा के एक ही बिल्डिंग में एक साथ 41 नए संक्रमित मिले हैं. एक साथ बड़ी संख्या में एक बिल्डिंग में मामला सामने आने के बाद पूरे इलाके में हड़कंप मचा हुआ है. प्रशासन ने तत्काल पूरे इलाके को सील कर दिया गया है. इससे पहले 18 अप्रैल को इसी इलाके में एक मामला सामने आया था. बता दें कि बीते दिनों 175 लोगों के सैंपल में से 67 लोगों के सैंपल की रिपोर्ट आज आई है. इनमें से 41 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं.

CRPF के 127 जवान संक्रमित

राजधानी में तैनात केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 68 और जवान कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए हैं. सभी जवान पूर्वी दिल्ली में एक बटालियन के कैंप से जुड़े हैं. दो हफ्तों में इस बटालियन में पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 122 हो गई है और सीआरपीएफ में कोविड-19 के मामलों की संख्या 127 है, जिनमें से 1 जवान ठीक हो चुका है और 1 की मौत हो गई है. अधिकारियों के मुताबिक, करीब 100 सीआरपीएफ जवानों की टेस्टिंग के रिजल्ट आने बाकी हैं.

मातोश्री की के बाहर तैनात 3 सुरक्षाकर्मी संक्रमित

मुंबई में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के घर मातोश्री के बाहर तैनात 3 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. वहीं पिछले 24 घंटे में 115 पुलिसकर्मी पाए गए. महाराष्ट्र में अब तक 342 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. 49 लोगों को डिस्चार्ज किया गया है जबकि 290 लोगों का इलाज जारी है. वहीं महाराष्ट्र में 3 की मौत हुई है. आपको बता दें कि महाराष्ट्र सर्वाधिक प्रभावित राज्य हैं. विशेषकर मुंबई सबसे ज्यादा मामला सामने आया है.

जयपुर में 18 दिन के बच्चें की मौत

जयपुर में शनिवार को कोरोना संक्रमण से 18 दिन के बच्चे की मौत हो गई. राज्य में इतनी कम उम्र में कोरोना से मौत का यह पहला मामला है. उसका जन्म 14 अप्रैल को गणगौरी अस्पताल में हुआ था. उसे उल्टी-दस्त की शिकायत के बाद 1 मई को जेके लोन अस्पताल में भर्ती किया गया. देर रात कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आई और सुबह मौत हो गई. बच्चे के परिवार में अभी कोई कोरोना पॉजिटिव नहीं है। उनकी कोई ट्रैवल हिस्ट्री भी नहीं है. अब बच्चे के परिवार के 10 लोगों को क्वारैंटाइन किया गया है। राजस्थान में शनिवार को 12 कोरोना संक्रमित मिले। इस बीमारी से 4 की मौत भी भी हुई. राजस्थान में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2678 हो गई है.

छत्तीसगढ़ में कोरोना 7 लोग संक्रमित

छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण के अब तक 44 मामले सामने आ चुके हैं. इनमें से 38 लोगों की छुट्टी हो चुकी है. और फिलहाल एम्स रायपुर में 7 संक्रमितों का इलाज चल रहा है. ये जो 7 संक्रमित है इनमें 6 सूरजपुर जिले में हैं, जबकि 1 रायपुर में मिला है.
सूरजपुर में जो 6 संक्रमित हैं उनमें 3 मजदूर हैं, जबकि 1 पंचायत सचिव, एक पुलिसकर्मी और एक रसोइया है. वहीं, जगदलपुर में भी रैपिड टेस्ट के दौरान एक ट्रक ड्राइवर संक्रमित मिला. इसके बाद छत्तीसगढ़-ओडिशा बॉर्डर को सील कर दिया गया है. प्रदेश में अब तक कोरबा जिले से 28, सूरजपुर 6, रायपुर 6, दुर्ग 2, राजनांदगांव और बिलासपुर से एक-एक पॉजिटिव मिला.

देखिए मेडिकल बुलेटिन
[embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=6uX7yNQxK1A[/embedyt]