रायपुर। आज दिन भर की प्रमुख ख़बरों में तानाशाह किम जोंग की 20 दिन जनता के बीच वापसी से लेकर दुनिया में रामायण के इतिहास रचने की ख़बर रही. इसके साथ चर्चा में दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष के खिलाफ राजद्रोह का मामला और एक आईएएस को दी गई नोटिस वाली ख़बर भी रही. इन ख़बरों से संबंधित पूरी जानकारी पढ़िए विस्तार से और नीचे लिंक क्लिक कर देखिए पॉकेट बुलेटिन…….

तानाशाह किम जोंग 20 दिन बाद जनता के सामने

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग की मौत को लेकर फैली अफवाहों पर विराम लग गया है. किम जोंग 20 दिन बाद जनता के सामने आ गए. सार्वजनिक समारोह की एक तस्वीर वायरल हो रही है. कोरिया की सरकारी न्यूज एजेंसी केसीएनए ने कहा, किम जोंग शुक्रवार को लोगों के बीच पहुंचे और उसने बातचीत भी की. किम ने एक खाद बनाने वाली फैक्ट्री का उद्घाटन किया और फीता काटा. इस दौरान किम की बहन किम यो जोंग भी उनके साथ मौजूद थीं. आपको बता दे कि इससे पहले किम 11 अप्रैल अपनी पार्टी की बैठक में देखे गए थे. इसके बाद किम बीमार होने और मौत होने जैसी ख़बरें चर्चाओं बनी रही.

दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष पर मामला दर्ज

सोशल मीडिया में विवादित पोस्ट में फंसे दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष जफरुल इस्लाम खान के खिलाफ राजद्रोह का मामला दर्ज हो गया है. जफरुल इस्लाम पर आरोप है कि उन्होंने अपने पोस्ट के जरिए दो समुदायों के बीच नफरत फैलाने काम किया है. दरअसल उन्होंने 28 अप्रैल को सोशल मीडिया में एक विवादित पोस्ट किया था. जिसमें उन्होंने कहा था- मुसलमानों पर अत्याचार हो रहे हैं, अगर हिंदुस्तान के मुसलमानों ने इसकी शिकायत अरब देशों से कर दी तो हिंदुस्तान में जलजला आ जाएगा. इस विवादित पोस्ट पर जफरुल की जमकर आलोचना हुई. विवाद बढ़ने के बाद उन्होंने माफी भी मांगी थी. उन्होंने माफी में कहा था- “मेरा इरादा गलत नहीं था. मेरे ट्वीट में उत्तर-पूर्वी जिले की हिंसा के संदर्भ में कुवैत को भारतीय मुसलमानों के उत्पीड़न पर ध्यान देने के लिए धन्यवाद दिया गया, कुछ लोगों को इससे पीड़ा हुई, जो कभी भी मेरा उद्देश्य नहीं था.” उन्होंने कहा, “मुझे महसूस होता है जिस समय पूरा देश मेडिकल इमरजेंसी का सामना कर रहा है, उस समय मेरा ये ट्वीट असंवेदनशील था, मैं उन सभी से माफी मांगता हूं, जिनकी भावनाएं आहत हुईं. ”

यात्री ट्रेनों का परिचालन 17 मई तक बंद

देश में लॉकडाउन की अवधि 17 अप्रैल तक बढ़ाये जाने के बाद रेलवें को लेकर फैसला ले लिया गया है. रेल मंत्रालय ने भी यात्री ट्रेनों का संचालन 17 मई तक बंद करने का फैसला किया है. रेल मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है “17 मई तक के लिए सभी पैसेंजर ट्रेनों की सुविधा को कैंसिल कर दिया गया है. हालांकि, श्रमिक, तीर्थयात्रियों, पर्यटकों, छात्रों और अन्य स्थानों पर फंसे लोगों की आवाजाही के लिए अलग-अलग स्थानों पर श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी.” रेल मंत्रालय ने कहा कि ”प्रीमियम ट्रेनों, मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों, पैसेंजर ट्रेनों, उपनगरीय ट्रेनों, कोलकाता मेट्रो रेल, कोंकण रेलवे आदि सहित सभी यात्री ट्रेन सेवाएं 17 मई तक निलंबित रहेंगी.” इसके साथ ही बुकिंग के सभी टिकट काउंटर अगले आदेश तक निलंबित रहेंगे. अगले आदेश तक ई-टिकट सहित ट्रेनों के टिकटों का कोई अग्रिम आरक्षण नहीं है, हालांकि, ऑनलाइन रद्द करने की सुविधा कार्यशील बनी हुई है.

छात्रों को कहा गया हॉस्टल खाली करने

जामिया मिलिया इस्लामिया के छात्रों को हॉस्टल खाली करने को कहा गया है. जामिया की तरफ से कहा गया है कि दिल्ली सरकार के ट्रांसपोर्ट और ट्रैवल प्रोटोकॉल और अरेंजमेंट के मुताबिक सभी छात्र हॉस्टल खाली कर दें. कई छात्र लॉकडाउन के कारण अपने घर नहीं जा सके थे और हॉस्टल में ही रुके हुए थे. बहरहाल, लॉकडाउन के कारण देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे मजदूरों, तीर्थयात्रियों, पर्यटकों और छात्रों को घरों तक पहुंचाने के लिए राज्य सरकारों की अपील के बाद भारतीय रेलवे स्पेशल ट्रेनें चला रही है. शुक्रवार से ‘श्रमिक स्पेशल’ ट्रेनें चलने लगी हैं. साथ ही छात्रों को घर पहुंचाने का काम किया जा रहा है. फिलहाल, देशभर में फंसे मजदूरों, तीर्थयात्रियों, पर्यटकों और छात्रों को पहुंचाने के लिए स्पेशल ट्रेनों के चलने का सिलसिला शुरू हुआ है.

रायपुर को रेड जोन सूची से हटाने की मांग

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज शाम केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. हर्ष वर्धन से दूरभाष पर चर्चा की और रायपुर को रेड जोन से हटाने का अनुरोध किया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. हर्ष वर्धन को बताया कि रायपुर जिले में कोविड-19 संक्रमित केवल एक मरीज है वो भी एम्स का नर्सिंग स्टाॅफ है। इसके अलावा जिले में अन्य कोई भी मरीज नही है। मुख्यमंत्री के आग्रह पर केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. हर्षवर्धन ने इस संबंध में जल्द ही विचार करने का आश्वासन मुख्यमंत्री को दिया है। चर्चा में उन्होंने रायपुर के संबंध में और भी जानकारी मांगी है। मुख्यमंत्री ने अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू को रायपुर के संबंध में पूरी स्थिति स्पष्ट करते हुए आवश्यक जानकारी केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव को शीघ्र उपलब्ध कराने के निर्देश दिए है।

IAS को जमातियों की तारीफ़ करना पड़ा भारी

कर्नाकट में एक आईएएस को जमातियों की तारीफ़ करना भारी पड़ गया है. भाजपा सरकार ने इस पर नाराजगी जाहिर करते हुए आईएएस को नोटिस भेजते हुए जवाब मांगा है. जमातियों की तारीफ करने वाले आईएएस का नाम मो. मोहसिन है. दरअसल मोहसिन ने 27 अप्रैल को किए अपने ट्वीट में जमातियों को हीरो बताया था और मीडिया की आलोचना की थी. उनके ट्वीट को गंभीरता से लेते हुए कर्नाटक सरकार ने नोटिस जारी किया है और मोहसिन से पांच दिनों के भीतर जवाब मांगा है. मोहम्मद मोहसिन ने ट्वीट में लिखा था, “केवल दिल्ली में 300 से ज्यादा ‘तबलीगी हीरो’ ने देश की सेवा के लिए अपना प्लाज्मा दान दिया है. लेकिन ‘गोदी मीडिया’ इन हीरो के मानवता कार्य को नहीं दिखाएगा.”

TRP के मामले में रामायण ने रचा इतिहास

कोरोना संकट के दौरान लॉकडाउन अवधि में दिखाए जा रहे रामानंद सागह कृत रामायण धारावाहिक ने टीआरपी की दुनिया में इतिहास रच दिया है. रामायण में हॉलीवुड के चर्चित शो गेम ऑफ थ्रोंस को भी पछाड़ दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रामायण के 16 अप्रैल के शो को 7 करोड़ 70 लाख लोगों ने देखा था, जो कि पूरी दुनिया में अब तक किसी भी शो के लिए सबसे ज्यादा व्यूज है. खबरों के मुताबिक टीआरपी के मामले में रामायण गेम ऑफ थ्रोन्स से भी आगे निकल गया है. ऐसा बताया गया है कि गेम ऑफ थ्रोन्स के फिनाले एपिसोड को जितनी व्यूअरशिप मिली थी उसे ध्वस्त कर दिया गया है. जो रिकॉर्ड लंबे समय तक नहीं टूटा था उसे रामानंद सागर की रामायण ने तोड़ दिया है. शो ने हर बड़े शो को धूल चटा दी है. वैसे रामायण को पहले सिर्फ समाज का एक ही तबका देखा करता था. लेकिन इस लॉकडाउन ने वो कर दिखाया है जो शायद वैसे नहीं देखने को मिलता.

देखिये वीडियो –