रायपुर। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रदेश की राजधानी रायपुर को रेड जोन में रखा है. राजधानी को रेड जोन से विलोपित करने के लिए अब स्वास्थ्य सचिव निहारिका बारिक सिंह ने केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव को पत्र लिखा है.

पत्र में उन्होंने लिखा है कि सीएम भूपेश बघेल ने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन से टेलीफोनिक चर्चा की थी. जिसमें उन्होंने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री को इस तथ्य से अवगत कराया था कि रायपुर कोविड-19 के लिए रेड जोन के मापदंडों के अंतर्गत नहीं आता है. उन्होंने रायपुर को रेड जोन की सूची से विलोपित करने का आग्रह किया था.

उन्होंने आगे लिखा है कि रायपुर भारत सरकार द्वारा कोविड-19 के रेड जोन जिलों हेतु निर्धारित मापदण्डों के अंतर्गत नही आता एवं उक्त संबंध में तथ्यात्मक जानकारी निम्नानुसार है –

  1. जिला रायपुर में अब तक COVID-19 के कुल 06 पॉजिटीव प्रकरणों की पुष्टि हुई है तथा अन्तिम पॉजीटिव प्रकरण दिनांक 4.04.2020 को पुष्टि की गई थी.
  2. उसके पूर्व रायपुर जिले में 05वॉ धनात्मक प्रकरण दिनांक 29.03.2020 को प्राप्त हुआ था, जिसे दिनांक 05.04.2020 को डिस्चार्ज कर दिया गया है.
  3. वर्तमान में जिला रायपुर में 1 एक्टिव पॉजीटिव प्रकरण है एवं जो कि पूर्व धनात्मक प्रकरण के 25 दिवस उपरांत प्राप्त हुआ है. उपरोक्तानुसार छत्तीसगढ़ राज्य अंतर्गत जिला रायपुर COVID-19 हेतु भारत सरकार द्वारा रेड जोन हेतु निर्धारित किसी मापदण्ड के अंतर्गत नही आ रहा है.