रायपुर। पॉकेट बुेलिटन में आज देश और प्रदेश की कई बड़ी ख़बरें जिसे आपको जरूर जानना चाहिए. मंगलवार को जहाँ भूपेश सरकार ने कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लिए, वहीं केंद्र सरकार की ओर से भी विदेशों में फंसे भारतीयों के लिए आवश्यक कदम उठाने का ऐलान किया गया है. पढ़िए पूरी ख़बर विस्तार से और जानिए क्या रहा आज खास….

शहीद जवानों को अंतिम विदाई

उत्तरी कश्मीर में आतंकवादियों के साथ लोहा लेते हुए शहीद हुए कर्नल आशुतोष शर्मा का जयपुर में पूरे सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया. दोस्तों के बीच टाइगर के नाम से पुकारे जाने वाले कर्नल शर्मा की पत्नी पल्लवी और उनके भाई ने चिता को मुखाग्नि दी. पुरानी चुंगी श्मशान घाट में इस अवसर पर शहीद के परिजनों के साथ साथ सैन्य अधिकारी मौजूद थे. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी शहीद को अंतिम सलामी दी. उन्होंने कर्नल शर्मा की पत्नी पल्लवी व अन्य परिवारजनों को ढांढस भी बंधाया. बता दें कि 21वीं राष्ट्रीय राइफल्स के कमांडिंग अफसर कर्नल शर्मा उत्तरी कश्मीर में हंदवाड़ा क्षेत्र के एक गांव में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में शहीद हो गए थे. उनके साथ मेजर अनुज सूद समेत चार अन्य जवानों ने भी देश की सुरक्षा के लिए जान दे दी.

आज मेजर अनुज सूद का भी चंडीगढ़ में पूरे सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया. मेजर सूद की पार्थिव देह को उनके पंचकूला स्थित घर से यहां मनी माजरा के श्मशान घाट लाने से पहले माहौल काफी गमगीन हो गया था. मेजर सूद की पार्थिव देह को सेना की गाड़ी में रखने से ठीक पहले उनकी पत्नी आकृति उन्हें अलविदा कहने के लिए ताबूत से लिपट गईं.मेजर सूद की बहन हर्षिता अपनी भाभी को पंचकूला आवास पर और श्मशान घाट पर दिलासा देती हुई दिखीं. हर्षिता भी सेना में अधिकारी हैं. उनका पार्थिव शरीर सोमवार दोपहर श्रीनगर से यहां लाया गया था. “वंदे मातरम”, “भारत माता” की जय” और “मेजर अनुज अमर रहे” के नारों के बीच उनके तिरंगे से लिपटे पार्थिव शरीर को यहां मनी माजरा में स्थित श्मशान घाट ले जाया गया.

भाटागांव से लेकर कुम्हारी तक खारुन एक्सप्रेव-वे

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रायपुर शहर की जीवनदायिनी खारून नदी को प्रदूषण से मुक्त करने के साथ ही भाटागांव से लेकर कुम्हारी तक इसके दोनों किनारों पर एक्सप्रेस-वे का निर्माण कराने के लिए सर्वेक्षण तथा इसका प्रोजेक्ट तैयार करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने खारून एक्सप्रेस-वे के निर्माण सहित नदी केे सौदर्यीकरण एवं इसके किनारे उपयुक्त स्थलों पर रिक्त शासकीय भूमि पर उद्यान विकसित करने को भी प्लान में शामिल करने के निर्देश दिए. यह प्रोजेक्ट नगरीय प्रशासन, जल संसाधन एवं लोक निर्माण विभाग सहित अन्य विभागों के संयुक्त तत्वाधान में संचालित होगा. मुख्यमंत्री ने बैठक में नगरीय प्रशासन मंत्री डाॅ. शिव कुमार डहररिया एवं मुख्य सचिव आर.पी.मंडल को संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ मौका मुआयना कर प्रारंभिक रूपरेखा तैयार करने के निर्देश दिए.

शराब की दुकान खोलने के विरोध में उतरी महिलाएं 

राजधानी रायपुर के ट्रांसपोर्ट नगर में खुले शराब भट्टी के बाहर बड़ी संख्या में महिलाएं एकत्रित हो गई हैं. हाथों में डंडे लेकर पहुंची आक्रोशित महिलाओं ने शराब दुकान खोलने का विरोध जता रही है. दुकानों के बाहर लगे बांस के बेरिकेट्स को उखाड़कर फेंक रही है. इसके साथ ही शराब दुकान को बंद करा दिया गया है. बड़ी संख्या में डंडा लेकर शराब दुकान पहुंची महिलाओं को देखकर शराबी वहां से भागने लगे और अफरा-तफरी का माहौल हो गया. महिलाओं ने एक-एककर बेरिकेट्स को तोड़कर हंगामा कर रही है. उनका कहना है कि शराब दुकान खुलने से घर तबाह हो रहा है, बच्चे, बड़े और बुजुर्ग शराब पीने लगे हैं. इसलिए शराब की दुकानें बंद ही रहनी चाहिए.

आईआईटी-जेईई मेन की परीक्षा जुलाई में

कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से गड़बड़या एकेडमिक कैलेंडर केंद्रीय मानव संसाधन विभाग दुरुस्त करने में जुटा है. इस कड़ी में आईआईटी-जेईई मेन की परीक्षा जुलाई में आयोजित करने का निर्णय लिया गया है. वहीं एडवांस के तारीख की घोषणा बाद में की जाएगी.केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने आईआईटी-जेईई मेन परीक्षा 18, 20, 21, 22 और 23 जुलाई को और की परीक्षा 26 जुलाई को आयोजित करने की घोषणा की, वहीं आईआईटी-जेईई एडवांस की परीक्षा अगस्त माह में की जाएगी, जिसके तारीख का निर्धारण बाद में होगा. आईआईटी-जेईई और निट को लेकर जहां तारीखों की घोषणा कर दी गई है, वहीं वहीं सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा को लेकर असमंजसता बरकरार है. मंत्री पोखरियाल ने कहा कि जल्द ही इन परीक्षाओं के बारे में आखिरी निर्णय लिया जाएगा.

घर में बंधक बनी पांच लड़कियां

मकान मालिक ने 5 लड़कियों को बनाया बंधक

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए लोग अपने घरों में सुरक्षित रह सकें, इसलिए पूरे देश को लॉकडाउन किया गया, लेकिन ऐसे समय में एक मकान मालिक का अमानवीय चेहरा सामने आया है. पेंड्रा-गौरेला-मरवाही जिले के सेमरा गांव में मकान मालिक हाफिज फिरोज ने 5 लड़कियों को घर में बंधक बना लिया. उनके सामानों को जब्त कर उन्हें एक कमरे में बंद कर दिया. सभी लड़कियां एक दिन भूखी प्यासी घर में कैद रही. हालांकि अब तहसीलदार और पुलिस की मौजूदगी में उन्हें छुड़ाकर प्रशासन ने अपने निगरानी में रखा है और मकान मालिक के खिलाफ अपराध दर्ज कर लिया है. सरपंच की रिपोर्ट पर मकान मालिक फिरोज के खिलाफ धारा 341 एवं 342 IPC के तहत मामला दर्ज कर लिया है.

विदेशों में फंसे भारतीयों का वतन वापसी अभियान 7 मई से

विदेशों में फंसे भारतीयों का वतन वापसी अभियान 7 मई से शुरू हो रहा है. करीब एक हफ्ते तक चलने वाले इस अभियान में फिलहाल 64 उड़ानों और कुछ नौसैनिक पोत के जरिए लोगों को वापस पाने की तैयारी गई. ये सेवा सबके लिए मुफ्त में नहीं होगी. लोगों को इसके लिए किराया देना होगा. वापसी में उन लोगों को प्राथमिकता दी जा रही है जिनके साथ मजबूरी है.एक सप्ताह में 64 उड़ानों के जरिए देश के 10 सूबों में वापस लौटेंगे 14.5 हज़ार से अधिक भारतीय.सबसे ज़्यादा 15 फ्लाइटें केरल पहुंचेंगी. दिल्ली-एनसीआर और तमिलनाडु के लिए 11, तेलंगाना 7 और गुजरात 5 उड़ानें पहुंचेंगी.सबसे ज्यादा 2100 नागरिक अमेरिका से लाए जाएंगे. वहीं संयुक्त अरब अमीरात से 1600 नागरिक लौटेंगे.मालदीव से भारतीय नौसेना का एक युद्धपोत 700 भारतीय नागरिकों को लेकर आएगा यह पोत 8 मई को माले से कोच्चि के बीच चलेगा. नौसेना पोत के जरिए होने वाली यात्रा का खर्च सरकार वहन करेगी.सबके लिए वतन वापसी का यह सफर मुफ्त नहीं होगा. नागरिक उड्डयन मंत्रालय के मुताबिक, लंदन से मुंबई आने वाले व्यक्ति को 50 हज़ार और शिकागो से दिल्ली आने वाले शख्स को 1 लाख रुपये देने होंगे.