दिल्ली। लोग चांद को लेकर तरह तरह की कहानियां गढ़ते रहते हैं। कोई अपनी प्रेमिका की तुलना चांद से करता है तो कोई चांद को अपनी महबूबा बताता है। अब इसी चांद का एक टुकड़ा नीलामी के लिए उपलब्ध है।
दरअसल, लंदन में एक चांद का टुकड़ा बिकने के लिए उपलब्ध है। करीब 13.5 किलो के वजन वाले इस चांद के टुकड़े की शुरुआती कीमत दो मिलियन पाउंड यानि करीब 19 करोड़ रुपये रखी गई है। लंदन स्थित नीलामी घर क्रिस्टी ने इसे नीलामी के लिए रखा है। तो, अगर आपको भी चांद से मोहब्बत है और आपकी जेब इजाजत देती है तो आप भी चांद के टुकड़े को अपने घर ला सकते हैं। ये वाकई में अनूठी यादगार होगी।
जानकारी के मुताबिक चंद्रमा की चट्टान एक छोटे से ग्रह या धूमकेतु के साथ टक्कर के बाद टूट गई होगी। जिससे यह टुकड़ा सहारा के रेगिस्तान में आ गिरा। इसे एनडब्ल्यूए-12691 नाम दिया गया है। यह पृथ्वी पर पाए जाने वाला चंद्रमा का पांचवां सबसे बड़ा टुकड़ा माना जा रहा है। उपलब्ध जानकारी के मुताबिक पृथ्वी पर 650 किलोग्राम चांद के टुकड़े हैं जिममें यह टुकड़ा भी शामिल है। इस टुकड़े का आकार फुटबॉल के बराबर है। क्रिस्टी के अधिकारियों ने कहाकि, लोगों के हाथों में ऐसा टुकड़ा रखने का मौका है जिसे वो कभी नहीं भूलेंगे।