दिल्ली। कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में तबाही मचा दी है। दुनिया के ज्यादातर देशों ने अपने यहां लॉकडाउन का ऐलान कर रखा है। इस वजह से लगभग हर जगह काम धंधा बंद पड़ा है। अब सरकार ने विदेशों में फंसे भारतीयों की वापसी के लिए ‘वंदे भारत मिशन’ की शुरुआत सात मई से शुरू की है।
इस मिशन के तहत विदेश में रहने वाले भारतीयों को सरकार स्वदेश लाने जा रही है। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि कोरोना वायरस के कारण लगे लॉकडाउन के चलते विदेशों में फंसे भारतीय नागरिकों को लाने की शुरुआत सात मई से की जाएगी। सरकार सात मई से 13 मई तक विभिन्न देशों में फंसे भारतीयों को विशेष विमान से भारत लाएगी।
सरकार एक सप्ताह के विशेष मिशन में 64 उड़ानों का संचालन कर छात्रों समेत करीब पंद्रह हजार भारतीयों को वापस स्वदेश लाएगी। सरकार की हर दिन करीब 2000 लोगों को स्वदेश लाने की योजना है। फ्लाइट लेने से पहले यात्रियों की मेडिकल स्क्रीनिंग की जाएगी। जिन भारतीयों में खांसी, बुखार या सर्दी के लक्षण पाए जाते हैं उन्हें यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी। इन सभी लोगोंं को भारत आने के बाद 14 दिनों तक अस्पताल या किसी अन्य स्थान पर क्वारंटीन में रखा जाएगा।