दिल्ली। चीन अपनी हरकतों से बाज आने का नाम ही नहीं ले रहा है। कभी वो पाकिस्तान में लोगों के पहने अंडरवियर के मास्क भेजता है तो कभी भारत में डिफेक्टिव कोरोना जांच किट भेजता है। अब उसने अफ्रीकी देश तंजानिया में भी ऐसा ही घटिया कारनामा कर दिखाया है।
कोरोना वायरस से प्रभावित अफ्रीकी देश तंजानिया ने चीन से कोरोना टेस्टिंग किट मंगाई लेकिन उनके नतीजे देखकर सरकार हैरान रह गई। अब सरकार ने चीनी किटों को अपने देश में बैन करने का ऐलान कर दिया है। दरअसल, सरकार ने टेस्टिंग के लिए चीनी जांच किट से बकरी और फल समेत कई चीजों का कोरोना टेस्ट किया। डॉक्टर तब हैरान रह गए जब ये किट हर चीज को कोरोना संक्रमित बताने लगी। इसके बाद इसकी घटिया क्वालिटी का पता चला तो सरकार ने चीनी किटों को बैन कर दिया।
इस तरह के नतीजे सामने आने के बाद राष्ट्रपति जॉन मागुफुली ने कहा कि चीन की जांच किटें सही नहीं हैंं इसकी विस्तृत जांच की जानी चाहिए। राष्ट्रपति ने कहा कि मैंने पहले भी कहा था कि हमें इस देश के लिए भली मानी जाने वाली हर सहायता को स्वीकार नहीं करना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि इन किट्स की जांच होनी चाहिए। हम फिलहाल इन पर पाबंदी लगा रहे हैं और चीन से किसी भी तरह की मदद हम स्वीकार नहीं करेंगे।