बीजिंग। चीन के वुहान शहर से निकला कोरोना वायरस आज दुनिया भर में हाहाकार मचा रहा है, तमाम देश इस वायरस से न केवल लड़ने बल्कि जीत कर फिर से सामान्य स्थिति में लौटने का तरीका ढूंढ रहे हैं, ऐसे में चीन में एक ऐसा बाजार तैयार हो रहा है, जो आने वाले दिनों में दुनिया में राज करेगा. हम बात कर रहे हैं मोबाइल लाइव स्ट्रीम के जरिए फल-फूल और अन्य सामानों को बेचने का,
लॉकडाउन के असर को चीन के लोग भी भुगत रहे हैं, हमारी ही तरह वहां के भी किसान, छोटे-मझोले व्यापारी सभी काम ठप होने से परेशान है.

ऐसा ही हाल वुहान शहर से 1200 किमी दूर चीन के यून्नान प्रांत में फूलों की खेती करने वाले 27 वर्षीय ली जिनसिंग का भी था. लॉकडाउन की वजह से ग्राहकों तक पहुंचने में नाकाम रहने से उसकी फूलों की खेती का कारोबार चौपट हो गया था. ऐसे में एक दोस्त की मदद से चीन में ऑनलाइन फूल बेचने वाली कंपनी जेडी डॉट कॉम की मदद से लाइव स्ट्रीम के जरिए ग्राहकों तक पहुंचने का रास्ता दिखाया.

जेडी डॉट कॉम अपने एप जेडी लाइव के जरिए किसानों को लाइव स्ट्रीम के जरिए अपने संभावित ग्राहकों को अपने अलग-अलग उत्पाद बताने, उनके सवालों का जवाब देने का अवसर दे रही है. अगर ग्राहक संतुष्ट हुआ तो कुछ प्रतिशत कमीशन लेकर खेत से ग्राहक तक सामान पहुंचाने की भी व्यवस्था कंपनी द्वारा की जा रही है.

ऐसे समय में जब सब कुछ थम गया हो, यह अवसर ली जैसे हजारों-लाखों किसानों के लिए बड़ा अवसर बनकर सामने आया. अन्य देशों की तरह चीन में भी अधिकांश किसान अपनी फसल को बेचने के लिए पारंपरिक तरीकों पर ही निर्भर है, लेकिन लॉकडाउन में स्थिति बदल रही है.

इस अवसर को भुनाने में केवल जेडी डॉट कॉम ही नहीं बल्कि अलीबाबा के स्वामित्व वाली ताओबाओ भी ग्रामीण इलाकों में लाइव स्ट्रीम के जरिए कृषि उत्पादों को संभावित ग्राहकों तक पहुंचाने में मदद कर रही है. इनके अलावा और भी ऑनलाइन कंपनियां इस अवसर को भुनाने में लगी हैं.

इस सुविधा की खास बात यह है कि ग्राहक लाइव स्ट्रीम के जरिए सीधे आर्डर भी दे सकता है. ऐसे में केवल ली का ही धंधा नहीं चल रहा है, बल्कि लाइव स्ट्रीम के जरिए कृषि उत्पाद को बेचने वाले नए एंकर भी तैयार हो रहे हैं. यून्नान प्रांत से हजार मील दूर चीन के हैनान प्रांत की वू जीफेंग ताओबाओ लाइव में वेई वेई के नाम से रोज मास्क लगाकर किसानों के खेतों से लाइव स्ट्रीम के जरिए उनके उत्पादों को ग्राहकों को बेचती हैं. वेई वेई बताती हैं कि अन्नानास किसानों ने लाइव स्ट्रीम के जरिए सीधे अपने खेत से हजारों फल बेच डाले, लाइव स्ट्रीम ने उनका जीवन ही बदल दिया.

लाइव स्ट्रीम का कमाल देखिए एक ही दिन में दस हजार किसानों ने ताओबाओ लाइव के लाइव स्ट्रीम के लिए साइन किया. यहां तक 15 अप्रैल को वुहान के फिर से लोगों के लिए खुलने के बाद से हुबेई प्रांत, जहां वुहान स्थित है, से साढ़े 80 लाख डॉलर का कृषि उत्पाद की बिक्री लाइव स्ट्रीम के जरिए हुई है.

वैसे इस किस्से में और भी अनेक किरदार हैं, और सभी सफलता की नई इबारत गढ़ रहे हैं, लेकिन बड़ी बात यह है कि लॉकडाउन में भी चीन के एक ऐसे तबके ने, जो सबसे ज्यादा प्रभावित था, उसके लिए एक राह निकलकर आई है, जो आने वाले दिनों में भारत के लिए भी मिसाल बन सकती है. इसके लिए आपकों भी मशक्कत करनी होगी, इस खबर को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाकर.