रोहित कश्यप, मुंगेली। जिले में पिछले दो दिनों से कोरोना संक्रमण के पॉजिटिव केस मिलने की अफवाह से लोगों में दहशत का माहौल देखा जा रहा है. लेकिन कलेक्टर ने स्पष्ट किया है कि अभी तक जिले में कोरोना का कोई भी केस नहीं आया है. आपातकालीन स्थितियों से निपटने के लिए मॉकड्रिल किया गया, जो कि सफल रहा.

आपको बता दें कि कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे के निर्देशानुसार कोरोना वायरस के संक्रमण पर चुनौतियों का सामना करने प्रशासन के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग, पुलिस विभाग कितना सक्षम है, इसे परखने के लिए आज पथरिया के वार्ड नंबर 6 लौदा पारा में गोपनीय रूप से मॉकड्रिल किया गया. लोगों को इस मॉकड्रिल की जानकारी नहीं होने से पथरिया में माहौल खराब है. लोगों को बाद में पता चला कि यह सिर्फ मॉकड्रिल है. मॉकड्रिल में डेमो कोरोना वायरस पॉजिटिव मरीज के निवास के आसपास को सेनीटाइज किया गया. कानून व्यवस्था और मेडिकल टीम के साथ संपर्क ट्रेसिंग टीम भी पहुंच गई.

सूचना के कुछ समय के भीतर सभी सुरक्षात्मक उपाय के साथ मेडिकल टीम सहित एंबुलेंस पहुंच गई. डेमो कोरोना वायरस पॉजिटिव मरीज और उसके परिजनों से संपर्क ट्रेसिंग फॉर्म भरवाया गया और सभी संपर्कों की जानकारी ली गई. कोरोना फाईटर्स टीम से जुड़े अफसर कर्मियों ने तत्परता पूर्वक कोशिश करते हुए उस व्यक्ति को स्वास्थ्य विभाग तथा पुलिस विभाग के विशेष सुरक्षा घेरे में लेकर डेडीकेटेड संजीवनी 108 एंबुलेंस द्वारा कोविड-19 हॉस्पिटल रवाना किया गया. कंटेंटमेंट जोन निर्धारित मॉकड्रिल के दौरान एसडीएम बृजेश सिंह ने सभी कर्मियों को स्टैंडर्ड आपरेटिंग प्रोसिजर के अनुसार तत्परता से कार्य करने के निर्देश दिए. कोरोना वायरस के संक्रमण व बचाव के लिए अपनी तैयारियों को परखने एसडीएम के मार्गदर्शन में डेमो किया गया. संक्रमित मरीजों को घर से अस्पताल तक सुरक्षित रूप से पहुंचाने केटेनमेंट जोन बफर जोन बनाने कन्टैक्ट ट्रेसिंग किया गया. जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी नूपुर राशि सहित प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित रहे.

गौरतलब है कि नगर पंचायत पथरिया वार्ड नंबर 6 में 1 बजे गोपनीयता के साथ कोरोना वायरस के संक्रमण के स्थिति में चुनौतियों का सामना कैसे करना है इसका पूर्वाभ्यास किया गया है. इसमें एक व्यक्ति का आरडी टेस्ट में काल्पनिक कोरोना वायरस पॉजिटिव मानकर कोरोना फाइटर्स टीम से जुड़े अधिकारी कर्मचारियों ने तत्परता पूर्वक कार्यवाही करते हुए उस व्यक्ति को स्वास्थ्य सुरक्षा घेरे में लेकर डेडिकेटेड संजीवनी 108 एंबुलेंस द्वारा कोविड-19 हॉस्पिटल (एक्सयूलसिव ट्रीरमेट केयर हॉस्पिटल ईटीसीएच)रवाना किया.

सीएमओ ने बताया कि नोबेल पुराना वायरस के संक्रमण से बचाव और रोकथाम के लिए प्रशासन कितना संजीदा सतर्क और सचेत है इसकी जमीनी हकीकत का पता लगाने मॉकड्रिल किया गया.

एसडीएम बृजेश सिंह बोले कि मॉकड्रिल में संभावित खतरे से बचाव और सुरक्षा को लेकर प्रशासन अपनी तैयारियों को परखा है इस दौरान हुई त्रुटियों को सुधारा जाता है इस प्रक्रिया में अंतर विभागीय और कई बचाव टीमों के बीच समन्वय और मानक संचालन पथरिया को धरातल पर रखकर संक्रमित मरीज का जरूरी स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराते हुए इलाज कर निरोग रखने में अपना योगदान दिया गया. इस मॉकड्रिल ने पूरी टीम ने समन्वय और तत्परता के साथ जिम्मेदारियों का निर्वाह कर मॉकड्रिल सफल बनाया है.

ऐसा ही मॉकड्रिल मंगलवार को लोरमी इलाके के गोंड़खाम्ही में किया गया था. जिसके बाद से जिले में कोरोना संकमण का केस मिलने की अफवाई आग की तरह फैल गई है हालांकि प्रशासन की ओर से स्पष्ट कर दिया गया है कि अभी जिले के कोरोना का कोई केस नहीं है.