रायपुर। आज मेडिकल बुलेटिन में अमेरिकी राष्ट्रपति के एक और दावे के साथ ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की नई नीति, who की ओर से दिया गया बयान और छत्तीसगढ़ में ठीक होते मरीज की ख़बरें हैं. पढ़िए पूरी ख़बर विस्तार से और नीचे लिंक क्लिक कर देखिए बुलेटिन.

भारत में आँकड़ा पहुँचा 60 हजार

भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 60 हजार तक पहुँच गया है. फिर एक दिन में ही 33 सौ से अधिक नए मरीज सामने आए हैं. वहीं एक ही दिन में 95 में लोगों की मौत हुई है. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार अब तक कुल 59 हजार 662 मरीज मिल चुके हैं. वहीं 1983 सौ से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि इन सबके बीच 18 हजार के करीब लोग ठीक भी हो चुके हैं. आंकड़ों के अनुसार देश में संक्रमितों के सबसे अधिक 19,063 मामले महाराष्ट्र में सामने आए. इसके बाद गुजरात में 7,402, दिल्ली में 6,318, तमिलनाडु में 6,009, राजस्थान में 3,579, मध्य प्रदेश में 3,341 और उत्तर प्रदेश में 3,214 लोग संक्रमित पाए गए. वहीं देश के 216 जिलों में कोरोना वायरस का अब तक कोई मामला सामने नहीं आया है. वहीं, 42 जिलों में पिछले 28 दिन से कोरोना वायरस संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया है.

पांच मरीज एम्स से डिस्चार्ज

कोरोना वायरस को लेकर छत्तीसगढ़ से राहत की खबर है. आज एम्स से पांच मरीज डिस्चार्ज हुए हैं. जिसमें दो महिला और दो पुरूष शामिल हैं. स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने ट्वीट कर जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि कबीरधाम से 1 बच्चा, दुर्ग से 1 पुरुष और सूरजपुर से 1 पुरुष को डिस्चार्ज किया गया है. अब हमारे पास छत्तीसगढ़ में 16 सक्रिय Covid-19 रोगी हैं और वे सभी स्थिर हैं. वे जल्द ही ठीक हो जाएंगे.

दिल्ली एम्स के निदेशक को भेजा गुजरात

गुजरात में कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह ने चिंता जताई है. उन्होंने स्थिति का जायजा लेने के लिए दिल्ली एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया को गुजरात भेजा है. प्रधानमंत्री ने गुजरात का दौरा कर रिपोर्ट देने को कहा है. आपको बता दें कि गुजरात प्रधानमंत्री और गृहमंत्री दोनों का ही गृह राज्य है. वहीं यह भत्री बता दें कि गुजरात में गुजरात में बीते 24 घंटे में कोविड-19 के 390 नए मामले सामने आने के बाद शुक्रवार को संक्रमितों की संख्या बढ़कर 7,403 हो गई.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की नई नीति

कोरोना संक्रमितों या उससे प्रभावित लोगों को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक नई नीति बनाई है. इस नई नीति को स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सभी अस्पतालों के लिए जारी कर दिया गया है. नई डिस्चार्ज पॉलिसी के मुताबिक एडमिट कोरोना संक्रमित मरीज में अगर कोई लक्षण नहीं दिख रहे और तीन दिन तक बुखार नहीं होता है तो उसे 10 दिन में डिस्चार्ज किया जा सकता है. लेकिन मरीज को एक सप्ताह तक सावधानी बरतनी होगी. आपको बता दें कि देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी ही बढ़ रही है. अस्पतालों में मरीजों को दवाब बढ़ते जा रहा है. हालांकि अधिकतर मरीज बिना लक्षण के ही मिल रहे हैं. लिहाजा उन्हें लेकर अब एक नई जारी की गई है.

चीन को लेकर who को बयान 

कोरोना वायरस फैलने के मामले में सभी देशों के निशाने पर चीन है. चीन के वुहान शहर को ही कोरोना का बेस बताया जा रहा है. ऐसे में अब who  ने भी यह कह दिया है कि वुहान के मार्केट से वायरस फैला है इससे इंकार नहीं किया जा सकता है. लग रहा है वुहान के फूड मार्केट की भूमिका रही है. WHO के फूड सेफ्टी जूनॉटिक वायरस एक्सपर्ट डॉ. पीटर बेन ऐंबरेक ने कहा है, ‘मार्केट ने इस इवेंट में भूमिका निभाई है, यह साफ है लेकिन क्या भूमिका, यह हमें नहीं पता है. क्या वह वायरस का स्रोत था या यहां से बढ़ा या सिर्फ इत्तेफाक कि कुछ केस मार्केट के अंदर और आसपास पाए गए.’ चीन ने जनवरी में वायरस को फैलने से रोकने के लिए वुहान मार्केट को बंद कर दिया था.

डोनाल्ड ट्रंप का एक और दावा

पूरी तरह से कोरोना संक्रमण से घिरे अमेरिका को लेकर अब राष्ट्पति डोनाल्ड ट्रंप ने एक और दावा कर दिया है. उन्होंने अमेरिकी सांसदों से बातचीत में कहा है कि बिना वैक्सीन ही कोरोना खत्म हो जाएगा. यही नहीं उन्होंने भी दावा किया है कि वायरस भी दोबारा नहीं आएगा. उनका कहना है कि इससे पहले भी दुनिया में ऐसे वायरस और फ्लू आए, उनकी वैक्सीन नहीं मिली और फिर गायब हो गए. वो दोबारा नहीं आए.” कोरोना भी दोबारा नहीं आएगा. उन्होंने इस दौरान यह भी कहा कि अमेरिका महानता की ओर बढ़ रहा है. आपको बता दे कि इससे पहले ट्रंप ने दिसंबर तक वैक्सीन बनाने लेने का दावा कर चुके हैं. वहीं अमेरिका में कोरोना कहर इतना अधिक हो चुका है कि पूरी दुनिया में सर्वाधिक प्रभारित राज्य अमेरिका ही है. जहाँ अभी तक 13 लाख से अधिक मामले सामने आ चुके हैं.

देखिये वीडियो ….

https://www.facebook.com/124035678141265/posts/679298295948331/?vh=e