रायपुर। पॉकेट में बुलेटिन में आज छत्तीसगढ़ से कई महत्वपूर्ण ख़बरें जो देश भर में सुर्खियों में रही है. अजीत जोगी की तबियत खराब होने से लेकर पुलिस-नक्सली मुठभेड़ और मजदूरों की घर वासी की स्पेशल ट्रेन की मंजूरी जैसी ख़बरें. पूरी ख़बर विस्तार पढ़िए और नीचे लिंक क्लिक कर देखिए बुलेटिन. 

मदनवाड़ा में पुलिस-नक्सली मुठभेड़

राजनांदगांव जिले के नक्सल प्रभावित मोहला मानपुर क्षेत्र के परदोनी गाँव में शुक्रवार देर रात पुलिस की नक्सलियों के साथ मुठभेड़ हुई. मुठभेड़ में मदनवाड़ा थाना प्रभारी श्याम किशोर शर्मा शहीद हो गए हैं. इस मुठभेड़ में जवानों ने 4 नक्सलियों को भी ढेर कर दिया है. शहीद जवान की शहादत पर राज्यपाल अनुसुईया उइके, सीएम भूपेश बघेल ने गहरा दुख जताया है. जानकारी के मुताबिक मुठभेड़ बीती रात करीब 9 बजे हुई है. सर्चिंग पर निकली पुलिस पार्टी पर घात लगाए बैठे नक्सलियों ने एंबुश में फंसाकर हमला बोलते हुए फायरिंग कर दिया. जवाबी कार्रवाई में जवानों ने भी गोलीबारी की, जिसमें 4 नक्सलियों को मार गिराया. जिनमें दो महिला और दो पुरुष शामिल हैं. घटना स्थल से चारों नक्सलियों के शव और एक AK-47 और 3 हथियार समेत भारी संख्या में नक्सली सामान भी बरामद हुआ है. उनके शव मानपुर थाना ले आया गया है. राजनांदगांव पुलिस मैदान में शहीद जवान को गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू, डीजीपी डीएम अवस्थी ने श्रद्धांजलि दी. शहीद श्याम किशोर अंबिकापुर का रहने वाला था.

CM भूपेश ने PM मोदी को लिखा पत्र

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखा है. उन्होंने प्रधानमंत्री से राज्य के लिए 30 हजार करोड़ रुपये आर्थिक पैकेज की मांग की है. मुख्यमंत्री ने कहा है कि यदि यह पैकेज स्वीकृत नहीं किया जाता तो आर्थिक संकट के कारण राज्य के सामान्य काम-काज का संचालन भी संभव नहीं हो सकेगा. मुख्यमंत्री ने अपने पत्र में यह भी कहा कि राज्य की अर्थव्यवस्था को पुनः पटरी पर लाने के लिए इस पैकेज में से 10 हजार करोड़ रूपए की आर्थिक सहायता तत्काल दी जानी चाहिए, ताकि राज्य स्तर पर ही यह निर्णय लिया जा सके की उद्योगों, व्यवसायों, कामगारों, कृषकों और अन्य गतिविधियों को कितनी-कितनी आर्थिक सहायता दी जाए.

अजीत जोगी अस्पताल में भर्ती

छत्तीसगढ़ के प्रथम मुख्यमंत्री अजीत जोगी की तबियत आज अचानक बिगड़ गई. उन्हें कॉर्डियक अरेस्ट आया है. उन्हें गंभीर स्थिति में नारायणा अस्पताल में भर्ती कराया गया. फिलहाल वे वेंटिलेटर पर है. डॉक्टर सुनील खेमका ने कहा कि अगले दो दिनों तक उन्हें वेंटिलेटर पर ही रखा जाएगा. स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है. डॉ. खेमका ने बताया कि अजीत जोगी की साँस नली में गंगा इमली का बीज फँस गया था, जिसे निकाल लिया गया है. लेकिन दिमाग के नसों में सूजन है. फिलहाल 48 से 72 घंटा महत्वपूर्ण है. चिकित्सकों की एक पूरी टीम काम कर रही है. वहीं जोगी की तबियत ख़राब होने की जानकारी मिलते ही मुख्यमंत्री भूपेश बघेल फोन कर हालचाल जाना. राज्यपाल अनुसुईया उइके ने भी जल्द स्वस्थ्य होने की कामना की. वहीं शाम में भाजपा नेता बृजमोहन अग्रवाल, जेसीसीजे विधायक दल के नेता धर्मजीत सिंह जोगी को देखने अस्पताल पहुँचे. अमित जोगी ने कहा है कि उनके पिता को दुआओ की जरूरत है. अगले 48 घंटे तक उन्हें ऑब्जर्वेशन में रखा गया है. आप सभी दुआ करिए की वे जल्द स्वस्थ्य होकर घर लौटे.

अमित शाह के ख़िलाफ अफवाह

अमित शाह को लेकर सोशल मीडिया में एक अफवाह तेजी से फैलाई गई है. बताया गया कि अमित शाह को बोन कैंसर है. जब अफवाह फैलने लगा तो अमित शाह ने खुद एक ट्वीट कर स्पष्ट किया कि वे पूरी तरह से स्वस्थ्य है. उनके खिलाफ कुछ दूष्प्रचार कर रहे हैं. अमित शाह के खिलाफ अफवाह फैलाने वाले मामले में गुजरात से कुछ लोगों को गिरफ्तार किया गया. सायबर सेल पूरे मामले की जाँच कर रही है.

छत्तीसगढ़ के लिए 4 स्पेशल ट्रेन मंजूर

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल और निर्देशन पर लॉकडाउन के कारण अन्य राज्यों में फंसे छत्तीसगढ़ के श्रमिकों, छात्रों, व अन्य व्यक्तियों की छत्तीसगढ़ वापसी का रास्ता साफ हो गया है. केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ को 4 श्रमिक स्पेशल की मंजूरी दे दी है.  जिन 4 ट्रेनों को कन्फर्म किया है उनमें पहली ट्रेन पठानकोट पंजाब से चांपा, दूसरी ट्रेन साबरमती अहमदाबाद से बिलासपुर, तीसरी ट्रेन साबरमती अहमदाबाद से बिलासपुर तथा चैथी ट्रेन विजयावाड़ा आन्ध्रप्रदेश से बिलासपुर शामिल है. आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ से करीब डेढ़ लाख मजदूर विभिन्न राज्यों में फंसे हुए हैं.

https://www.facebook.com/124035678141265/posts/679329422611885/?vh=e