सुप्रिया पांडे,रायपुर। देशभर से राजधानी रायपुर के टाटीबंध चौक में प्रवासी मजदूरों के आने सिलसिला लगातार जारी है. जिन्हें जिला प्रशासन और पुलिस के अधिकारी-कर्मचारी उनके घर भेज रही है. यहां से ट्रकों और अन्य साधनों के जरिए मजदूरों को रवाना किया जा रहा है.

पुलिस महानिरीक्षक रायपुर डॉ आनंद छाबड़ा, एसएसपी आरिफ शेख और कलेक्टर भारती दासन ने टाटीबंध में पहुंचकर श्रमिकों को रायपुर से राज्य की सीमा से बाहर भेजने की व्यवस्था का जायजा लिया. व्यवस्था सुधार के लिए आवश्यक निर्देश भी दिए गए. इसके साथ ही व्यवस्था में सहयोग कर रहे खालसा रिलीफ फण्ड , राधास्वामी ट्रस्ट, अक्षय पात्र औऱ अन्य स्वयम सेवी संस्थाओं को धन्यवाद दिया औऱ व्यवस्था में लगे पुलिसकर्मियों, परिवहन विभाग, निगम अन्य विभागों का उत्साह वर्धन किया.

परिवहन आयुक्त सैलाभ साहू ने बताया कि परिवहन विभाग का पूरा अमला प्रवासी मजदूरों और राज्य के श्रमिकों के आवागमन व्यवस्था सुचारू रूप से संचालित करने में लगा हुआ है. प्रवासी मजदूर बाहर से आकर यहां पहुंचे हुए हैं उनकी बॉर्डर तक छोड़ने की व्यवस्था की जा रही है. राज्य के जो मजदूर यहां पहुंच रहे हैं, उनके लिए बस की व्यवस्था की गई. जिससे उन्हें अपने गृह जिले में भेजा जा रहा है. मजदूरों के आवागमन को लेकर परिवहन विभाग निरंतर प्रयास कर रहा है.

इस मामले में सीएसपी सुनील शर्मा ने बताया कि करीब 15 दिन से पूरी टीम लगी हुई है. वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के आदेशानुसार हम लोग यहां पर ड्यूटी कर रहे हैं. इस ड्यूटी में सोशल डिस्टनसिंग का पालन कराया जा रहा है. साथ ही सभी मजदूरों के लिए खाने का प्रबंध किया गया है. उसके बाद उनको जो साधन मिलता है, उसके माध्यम से गंतव्य में भेजा जा रहा है.

BIG BREAKING : राजधानी में सोमवार से खुलेंगी सभी दुकानें, समय किया गया निर्धारित, हफ्ते में तीन दिन मिलेगा किराने का सामान, आदेश जारी…

उन्होंने बताया कि अधिकतर मजदूर झारखंड और बिहार के है. अपने राज्य के मजदूर है, उनको राधा स्वामी सत्संग व्यास में यहां से गाड़ी के  माध्यम से भेजा जाता है. मजदूरों को भोजन और उनके लिए सुविधाओं की व्यवस्था करवाई जा रही है. थोड़ी गर्मी के वजह से परेशानी है. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी कराया जा रहा है. इसमें हर वक्त 100 से 200 गरीब मजदूर लगभग दो-तीन घंटे के बाद जा रहे हैं. पूरे दिन का जोड़कर देखे तो करीब 2 हजार मजदूर दिन भर में एक ही स्थान से दूसरे स्थान पर भेजे जा रहे है.