रायपुर- बालीवुड की मशहूर अदाकारा और हेल्थ गुरू बन चुकी शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा के सक्सेस के पीछे छत्तीसगढ़ का भी बड़ा हाथ हैं. जी हां, ये हम नहीं बल्कि राज कुंद्रा खुद मानते हैं. दरअसल लंदन के कारोबारी और बीते सात-आठ सालों से मुंबई में रह रहे राज कुंद्रा आज राजधानी रायपुर में एस्ट्रोलाॅजर मुकेश जैन से मिलने पहुंचे. कुंद्रा दूसरी दफे छत्तीसगढ़ के दौरे पर आए हुए हैं. लल्लूराम डाॅट काॅम से हुई खास बातचीत में राज कुंद्रा ने कहा कि अब उनके हर डिसीजन में छत्तीसगढ़ उनके साथ जुड़ा हैं, वजह साफ है कि कुंद्रा अपने हर फैसले एस्ट्रोलाॅजर मुकेश जैन से पूछकर ही करते हैं.
लल्लूराम डाॅट काॅम से कई मुद्दों पर कुंद्रा ने खुलकर बातचीत की, पढ़िए बातचीत के अंश-
सवाल- रायपुर कैसे आना हुआ ?
राज कुंद्रा- रायपुर मे मैं अपने बहुत ही खास मित्र मुकेश जैन से मिलने आया हूं. वह मुझे बहुत दिनों से बुला रहे थे. अब जाकर मौका मिला है. उनसे मिलना था, लिहाजा इस मौके को छोड़ा नहीं और मैं आ गया रायपुर.
सवाल- मुकेश जैन की पहचान यहां जाने-माने एस्ट्रोलाॅजर के तौर पर होती है. क्या स्पिरिच्युलिटी और एस्ट्रोलाॅजी में आपका बिलीव है ?
राज कुंद्रा- देखिए एस्ट्रोलाॅजी एक साइंस है. ये केवल गाॅड गिफ्ट होती है. बहुत कम लोग हैं, जिनके पास ऐसा टैलेंट होता है. एस्ट्रोलाॅजी को जानने वाले काफी लोगों से मैं मिला हूं. बहुत लोगों से एडवाइज ली हैं. लेकिन जो एडवाइज मुकेश जैन देते हैं, वह एक्टुरेट होता है. अब तक उन्होंने जैसा बताया है, वैसा ही होता आया है. मैं इनसे कभी भी फोन करके पूछ लेता हूं कि मैं आज ये काम करने जा रहा हूं. क्या ये वक्त ठीक है. उनसे पूछे बगैर में कोई काम शुरू नहीं करता.
सवाल- ऐसा कोई इंसीटेंड आपको याद हो, जो उन्होंने कहा हो और वैसा हुआ हो?
राज कुंद्रा- एक रिसेंटली इंसीडेंट हुआ था. मेरी सिस्टर इन ला की शादी को लेकर हम परेशान थे. मैंने मुकेश जी से पूछा था कि उसकी शादी कब तक होगी. उन्होंने कहा कि 15 तारीख तक कुछ ऐसा होगा कि सब कुछ ठीक हो जाएगा. अपने आप सारी चीजें हो जाएंगी. इत्तेफाक ही था कि 15 तारीख को ही फोन आया और एक लड़के के परिवार ने कहा कि हम शादी के लिए तैयार हैं. लड़के ने कहां मैं इंट्रस्टेड हूं. आखिर जीजा का काम है अच्छा लड़का ढूंढकर देना. मैं मिलाकर रहूंगा.
सवाल- शिल्पा शेट्टी सेलिब्रिटी हैं. आप बिजनेसमेन हैं. आखिर वह कौन सा फैक्टर हैं, जो दोनों के बीच बेहतर बांडिंग बनाता है. शिल्पा के एक्ट्रेस से बिजनेस वूमेन बनने के पीछे राज कुंद्रा की क्या भूमिका है ?
राज कुंद्रा – जब आप खुद एक ब्रांड लांच करते हैं, तो आप सेलिब्रिटी के पास जाते हैं. उन्हें एबेंसडर बनाते हैं, तो लोग आपका प्रोडक्ट देखते हैं. आप किसी की भी फोटो अपने प्रोडक्ट पर लगा देंगे, तो कोई देखेगा नहीं. लेकिन यदि बच्चन जी जैसे या किसी दूसरे बड़े सेलिब्रिटी की फोटो लगा देंगे, तो लोग जरूर देखेंगे. यहां जब सेलिब्रिटी इनहाउस ही हैं, तो फिर दिक्कत क्या हैं. मैंने शिल्पा को कहा था कि खुद का प्रोडक्ट लांच करो. मार्केटिंग का पैसा तो बच ही जाएगा.  (हंसते हुए) मेरे साथ रहकर शिल्पा बिजनेस सीख गई हैं. शिल्पा एक अच्छी और सेसिंबल बिजनेश वूमेन हैं. वह मुझसे अगर बिजनेस को लेकर कोई एडवाइज मांगेगी तो मैं दूंगा, अगर नहीं मांगेंगी तो कोई प्राब्लम नहीं. शिल्पा शेट्टी अपने बलबूते पर सेलिब्रिटी बनी हैं. इंडस्ट्री में कोई गाडफादर नहीं है. हेल्थ अवेय़रनेस को लेकर वह आगे जाना चाहती हैं. खुद योगा गुरू हैं. उसने अपना चैनल और एप लांच भी किया है. उनका एक ही मंत्र हैं, स्वस्थ रहो और मस्त रहो. मुझे भी जब मौका मिलता हैं, मैं योगा कर लेता हूं. लेकिन मैं ज्यादातर जिम करता हूं और फुटबाॅल खेलता हूं.
सवाल- आप बिजनेमैन हैं. जिस तरह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले डिमोनिटाइजेशन किया बाद में देश में जीएसटी लागू किया. इससे आप कितना इत्तेफाक रखते हैं.
राज कुंद्रा-  मैं इंडिया में पिछले सात-आठ साल से हूं. हम न्यूजपेपर में पढ़ते थे कि रेड में इतने हजार करोड़ों रूपए निकल गए. तो ऐसी खबरों के बीच मुझे तो अच्छा लगा कि डिमोनिटाइजेशन हुआ है देश में. आगे बढ़ना है तो हर चीज व्हाइट में रहना चाहिए. डिमाोनिटाइजेशन थोड़ा चुभा तो था, लेकिन आने वाली पीढ़ी को ये समझ आएगा कि ये क्यूं जरूरी था. जीएसटी करना देश के लिए जरूरी था. देश में वन टैक्स- वन नेशन होना चाहिए क्योंकि पहले काफी मुश्किल था इंडिया में बिजनेस करना. हर सिटी में जाओ नया टैक्स नंबर लो, वैट नंबर लो. काफी चुनौतियां उठानी पड़ती थी. अब ऐसी दिक्कतें नहीं आती.
सवाल- आप बिजनेसमेन हैं. अलग-अलग बिजनेस प्रपोजल आपके पास आते रहते हैं. छत्तीसगढ़ निवेश के लिहाज से एक बेहतर राज्य हैं. यहां निवेश को लेकर कोई योजना है ?
राज कुंद्रा- देखिए इंजाय मेकिंग बिजनेस के लिए हर दिन चार सौ से पांच सौ इनवेस्टमेंट के प्रपोजल मेरे पास हर रोज आते हैं. लेकिन छत्तीसगढ़ के बारे में जिस तरह से पहले से सुन रखा है कि ये मिनरल, माइनिंग के लिए देश में काफी पापुलर हैं. तो ऐसे में यदि कुछ चीजें सामने आएंगी, तो जरूर कुछ ना कुछ करते रहेंगे. वैसे भी अब मुकेश जैन जी की वजह से यहां लगातार आना जाना होता रहेगा. बिजनेस के लिए छत्तीसगढ काफी अच्छी जगह हैं. यहां अच्छा इंफ्रस्ट्रक्चर हैं. रिसोर्सेंज हैं. होटल्स हैं. मुझे यहां आकर अच्छा लगा.