रायपुर। मेडिकल बुलेटिन में कई महत्वपूर्णों ख़बरों के सबसे अहम ख़बर है कोरोना संक्रमितों की जलकर हुई मौत. इसके साथ ही जानिए किस तेजी के साथ देश में और कई राज्यों में आँकड़ें बढ़ रहे हैं. पूरी ख़बर यहाँ पढ़ सकते हैं और नीचे लिंक कर देख सकते हैं बुलेटिन.

भारत में आँकड़ा 74 हजार के पार

भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या अब कई गुना तेजी के साथ बढ़ रही है. लगातार बढ़ते मामलों की वजह की अब हम 1 लाख आँकड़ों की ओर बढ़ रहे हैं. देश में पिछले 24 घंटा में एक बार फिर 35 सौ अधिक नए केस मिले हैं. इन नए मरीजों के साथ देश में संक्रमितों की संख्या 74 हजार के पार पहुँच गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर जारी आँकड़ों के मुताबित देश में अब तक कुल 74 हजार 2 सौ 86 संक्रमित मिल चुके हैं. वहीं मृतकों का आँकड़ा 24 सौ 15 पहुँच गया है. हालांकि इसमें 24 हजार 3 सौ 86 लोग ठीक भी हो चुके हैं. वहीं दुनियाभर में अब तक 43 लाख से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से 2 लाख 92 हजार 450 लोगों की मौत भी हो चुकी है. वहीं 15 लाख 97 हजार 860 लोग संक्रमण मुक्त भी हुए हैं.

छत्तीसगढ़ में राहत की ख़बर

छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण को लेकर राहत की ख़बर है. प्रदेश में लगातार मरीज ठीक हो रहे हैं. आज एक और मरीज ठीक हुआ है. एम्स यह मरीज डिस्चार्च कर दिया है. प्रदेश में अब सिर्फ 4 एक्टिव केस है. ये सभी चार मरीज दुर्ग जिले जो मिले थे वही है. जिनका इलाज एम्स में चल रहा है. प्रदेश अब तक कुल 59 संक्रमित मिले हैं. इनमें से 55 लोग ठीक हो चुके हैं.

घर लौटने वाले मजदूर संक्रमित

बिहार में घर लौटने वाले मजदूर बड़ी संख्या में कोरोना पॉजिटिव मिल रहे हैं. लिहाजा अब यहाँ तेजी से संक्रमण का मामला बढ़ रहा है. मजदूरों की घर वापसी के साथ एक ही दिन में एक साथ 130 नए मरीज मिले हैं. वहीं जमुई जिले में एक पॉजिटिव केस सामने आने के बाद अब कोरोना सभी जिलों में पैर पसार लिए हैं. 130 नए मरीजों के साथ बिहार में अब तक 880 मरीज मिल चुके हैं.

दिल्ली में जारी है कोरोना का कहर

राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. बीते 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना वायरस के 359 मामले रिपोर्ट किए गए हैं. वहीं मंगलवार को कुल 20 नई मौतें रिपोर्ट की गई हैं, जो डेथ समरी के आधार पर दर्ज की गई हैं. इन्हीं ताजा अपडेट के साथ ही दिल्ली में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या 8000 के करीब पहुंच गई है.

नए केस के बाद चीन का ऐलान

चीन के वुहान में छह नए कोरोना संक्रमित मामले आने के बाद चीन सरकार ने एक बड़ा ऐलान किया है. चीन सरकार की ओर से कहा गया है कि वुहान के सभी 11 मिलियन (1.10 करोड़) निवासियों का टेस्ट कराया जाएगा. सरकार की कोशिश है ये है कि वुहान से कोरोना संक्रमण को जड़ से खत्म कर दिया जाए. इसके लिए जरूरी है कि वहाँ के प्रत्येक रहवासियों की जाँच की जाए.

कोरोना संक्रमितों की जलकर मौत

रूस के सेंट पीटर्सबर्ग शहर में स्थित एक अस्पताल में मंगलवार को बड़ा हादसा हो गया. अस्पताल के आईसीयू में ओवरलोडिड वेंटिलेटर में अचानक आग लगने से पांच कोरोना मरीजों की मौत हो गई. 150 लोगों को अस्पताल से सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है. रूस की न्यूज एजेंसी ने इस घटना को रिपोर्ट किया है. रूसी समाचार एजेंसी टास ने बताया, “सेंट जॉर्ज अस्पताल में कृत्रिम वेंटिलेशन मशीनों में रखे पांच मरीजों की इस आग में मौत हो चुकी है.” अब आग पर काबू पा लिया गया है.

देखिए मेडिकल बुलेटिन