रायपुर। मेडिकल बुलेटिन में आज सबसे महत्वपूर्ण ख़बर कोरोना वैक्सीन से जुड़ी है. इसके साथ महाराष्ट्र में भयावह होती स्थिति और छत्तीसगढ़ में कम-ज्यादा होते आँकड़ों के बीच सेना भवन तक कोरोना की पहुँच. पूरी ख़बर विस्तार से पढ़ सकते हैं और नीचे लिंक क्लिक कर देख सकते हैं मेडिकल बुलेटिन.

भारत में आँकड़ा पहुँचा 82 हजार

देश में जैसे-जैसे कोरोना जाँच तेजी से हो रहा है, वैसे-वैसे ही संक्रमितों की संख्या भी बढ़ रही है. भारत में एक बार फिर 4 हजार के करीब नए मरीज मिले है. इन मरीजों के साथ ही देश में कुल मरीजों की संख्या 81 हजार 970 हो गई है, जबकि मृतकों की संख्या 26 हजार 50 हो गई है. हालांकि इनमें से 28 हजार के करीब लोग ठीक भी हुए हैं. देश में अभी एक्टिव मरीजों की संख्या 51 हजार 4 सौ 1 एक है. वहीं दुनिया भर में 44 लाख से अधिक संक्रमित अब तक मिल चुके हैं, जबकि दुनिया में कुल मृतकों की संख्या 3 लाख के पार हो गई है.

198 देशों में महाराष्ट्र भी कम गई जान

महाराष्ट्र में कोरोना का कहर दिख रहा है. 27 हजार से अधिक संक्रमित में महाराष्ट्र में मिल चुके हैं. यही नहीं 1 हजार से अधिक मौतें हो चुकी है. महाराष्ट्र स्थिति का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि 198 देशों महाराष्ट्र भी कम जान गई है. जिन देशों की बात कर रहे हैं उनमें मुख्य रूप से इजराइल, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, श्रीलंका, शामिल हैं.

छत्तीसगढ़ में मिले सात और मरीज

प्रदेश में कोरोना के मरीजों की लगातार तेजी से घट रही संख्या के बीच फिर से 6 नए मरीज मिले हैं. जो नए मरीज मिले हैं, उनमें जांजगीर के 5 और कोरिया जिले का एक मरीज हैं. संक्रमित मरीजों को इलाज के लिए एम्स अस्पताल में लाया जा रहा है. कल बालोद जिले से एक संक्रमित मरीज मिला था. इसके साथ ही अब प्रदेश में एक्टिव केस की संख्या 10 हो गई है. वहीं प्रदेश में अब कोरोना के मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 66 हो गई है, जबकि 56 लोग स्वस्थ होकर अपने घर लौट चुके हैं.

सेना भवन भी कोरोना की चपेट में

राष्ट्रपति भवन, लोकसभा जैसे बड़े कार्यालयों के बाद अब सेना भवन को भी कोरोना ने अपने चपेट में ले लिया है. सेना भवन का एक कर्मचारी पॉजिटिव मिला है. जबकि एक संदिग्ध मिला है. मामला सामने आने के बाद भवन को पूरी तरह से सेनेटाइज कर दिया गया है. वही भवन के एक हिस्से को सील कर दिया गया है.

शोधकर्ताओं ने किया दावा

कोरोना वायरस के इलाज की अनुपलब्धता के बीच ब्रिटेन से बड़ी राहत की खबर आई है. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं को कोरोना की वैक्सीन का निष्कर्ष आशाजनक लगा है. शोधकर्ताओं का दावा है कि छह बंदरों के एक समूह पर वैक्सीन का इस्तेमाल प्रभावकारी मिला है.ब्रिटिश और अमेरिकी शोधकर्ताओं के मुताबिक, अब वैक्सीन का ट्रायल इंसानों पर चल रहा है.

देखिए मेडिकल बुलेटिन
[embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=sIuHG1QiOag[/embedyt]