रायपुर। पॉकेट बुलेटिन में आज ख़बर नमक से जुड़ी है. एक ऐसी ख़बर जिसे लेकर बीते कई दिनों से अफवाह फैली हुई है. इसके साथ ही मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की ओर दिए गए सुझाव, मौसम अलर्ट के साथ वर्ल्ड बैंक की ओर से मिली मदद जैसी अहम ख़बर है. इन ख़बरों को आप यहाँ पढ़ सकते हैं, नीचे लिंक क्लिक कर देख सकते हैं पॉकेट बुलेटिन.

कृषि के बुनियादी ढांचे के लिए एक लाख करोड़

देश में जारी कोरोना संकट के बीच मुश्किल में आई अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए भारत सरकार ने 20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज का ऐलान किया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज इस पैकेज की तीसरी किस्त की जानकारी दे रही हैं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कृषि के बुनियादी ढांचे के लिए सरकार एक लाख करोड़ देगी. इससे पहले शुरुआती दो किस्त में MSME सेक्टर और प्रवासी मजदूरों के लिए ऐलान किए जा चुके हैं.

सीएम भूपेश ने केंद्र को दिए सुझाव

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखा है. उन्होंने लॉकडाउन-4 को लेकर सुझाव दिया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि बहुच सी ऐसी सवाए हैं जो आवश्यक श्रेणी की सेवाओं में नहीं आता उसे भी लॉकडाउन-4 में शुरू किया जाए. उन्होंने कहा कि
अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए व्यापारिक एवं वाणिज्यिक गतिविधियों को सावधानी बरतते हुए पुनः प्रारंभ किया जाना आवश्यक है. मुख्यमंत्री ने कहा कि वाहनों के शुरू के साथ-साथ टेक्नीशियन, इलेक्ट्रीशियन, मैकेनिक, मिस्त्री इत्यादि के लिए अनुमति दी जानी चाहिए. साथ ही उनको अपने टूल्स, उपकरण एवं अन्य सामग्री के लिए दुकान संचालन की भी अनुमति देनी चाहिए. हालांकि उन्होंने  होटलों में संचालित रेस्टोरेंट, बार, स्पा इत्यादि को अभी अनुमति न ही देने की भी बात कही है.

नमक की कालाबाजारी पर हुई कार्रवाई

नमक की कालाबाजारी पर सरकार की सख्त चेतावनी के बाद भी दुकानदारों में बदलाव नहीं आया है. धड़ल्ले से कालाबाजारी और मुनाफाखोरी जारी है. रायपुर में आज खाद्य और नापतौल विभाग की टीम ने दर्जनभर दुकानदारों को रंगे हाथ पकड़ा है. इन दुकानदारों पर भारी जुर्माना लगाया गया है. यपुर के 27 किराना दुकानों में जांच की गई. जांच के दौरान 12 दुकानों में अधिकतम खुदरा मूल्य से अधिक दर पर बेचा जा रहा था. इन पर विधिक माप विज्ञान के तहत अपराध दर्ज किया गया एवं इन प्रतिष्ठानों पर 60 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया है.

कोरोना संकट में वर्ल्ड बैंक ने की मदद

वर्ल्ड बैंक ने भारत के लिए 1 बिलियन डॉलर (7.5 हजार करोड़ रुपये) के सामाजिक सुरक्षा पैकेज की घोषणा की है. ये जानकारी वर्ल्ड बैंक में भारत के कंट्री डायरेक्टर जुनैद अहमद ने शुक्रवार को दी है. उन्होंने ये भी कहा, ‘सोशल डिस्टेंसिंग के कारण अर्थव्यवस्था में मंदी आई है. भारत सरकार ने गरीब कल्याण योजना पर ध्यान केंद्रित किया है ताकि गरीबों और कमजोर लोगों की सुरक्षा में मदद मिल सके.’

देश के कई राज्यों सहित छत्तीसगढ़ में बारिश

मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी में बन रहे कम दबाव के क्षेत्र को लेकर अलर्ट जारी किया है. इससे तटीय इलाकों में तूफान के साफ भारी बारिश हो सकती है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) का कहना है कि अगले तीन दिनों में एक चक्रवाती तूफान की संभावना बन रही है. इसके चलते ओडिशा और बंगाल में भारी बारिश हो सकती है. वहीं छत्तीसगढ़ में आज शाम से मौसम बदल चुका है. प्रदेश के कई हिस्सों में तेज बारिश हुई है. वहीं ओले भी गिरे हैं. मौसम विभाग के मुताबिक 16 मई और 17 मई तक चक्रवाती तूफान का असर दिख सकता है.

देखिए पॉकेट बुलेटिन ….