रायपुर। मेडिकल बुलेटिन में आज कोरोना वायरस के देश-दुनिया-प्रदेश में बढ़ते मामलों के बीच पुलिसकर्मियों में फैलते संक्रमण की ख़बर अहम है. इसके साथ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का बयान. पूरी ख़बर यहाँ पढ़ सकते हैं, वहीं नीचे लिंक कर बुलेटिन देख सकते हैं.

एक दिन में 99 हजार नए मामले 

कोरोना वायरस को लेकर आज सुबह की ख़बर संक्रमण के बढ़ते भयावह को बताने के लिए काफी है. क्योंकि बीते 24 घंटों में 99 हजार से अधिक नए पॉजिटिव केस आए हैं वहीं 5 हजार संक्रमितों की मौत हुई है. दुनिया भर के यह आँकड़ें यह बता रहे हैं कि संक्रमण का खतरा कई देशों में बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है.  ताजा रिपोर्ट के मुताबिक 213 देशों में पिछले 24 घंटे में 99,116 नए मामले सामने आए हैं. वहीं 5,050 संक्रमितों की मौत भी बीते 24 घंटे में हुई है.  वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, दुनियाभर में अब तक 46 लाख से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से 3 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि इनमें से 17 लाख 55 हजार संक्रमण मुक्त भी हुए हैं. दुनिया के करीब 72 फीसदी कोरोना के मामले सिर्फ दस देशों से आए हैं. इन देशों में कोरोना पीड़ितों की संख्या करीब 33 लाख है.

चीन से आगे निकला भारत

कोरोना संक्रमण के मामले में भारत ने चीन को पछाड़ दिया है. चीन से आगे निकलते हुए भारत ने में संक्रमितों की संख्या 86 हजार तक पहुँच गई है. रोज की तरह आज भी चार हजार के करीब नए मरीज मिले हैं. पिछले 24 घंटे में कुल 39 सौ 70 नए केस सामने आए, जबकि 103 लोगों की मौत हुई है. इन नए मरीजों की संख्या के साथ आज सुबह 9 बजे के रिपोर्ट के मुताबिक देश में कोरोना पॉजिटिव कुल मरीजों की संख्या 85 हजार 9 सौ 40 हो गई. जबकि कुल मृतकों की संख्या 27 सौ 52 पहुँच गई है. वहीं देश में 53 हजार 35 मरीजों का इलाज चल रहा है, जबकि 30 हजार 1 सौ 52 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं.  आपको बता दें कि चीन से कोरोना वायरस का फैलाव हुआ था. लेकिन चीन के सरकारी आँकड़ों के मुताबिक वहाँ पर कुल 82 हजार 9 सौ 33 मरीज मिले थे. वहीं 4,633 लोगों की कोरोना वायरस से मौत हुई थी, जबकि 78,000 से अधिक लोगों संक्रमण मुक्त होकर घर लौट चुके हैं. अब वहाँ पर संक्रमण का फैलाव नहीं है. फिलहाल चीन में 100 कम मरीजों का ही इलाज चल रहा है.

छत्तीसगढ़ में फिर बढ़े मामले 

छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमितों की संख्या घटने के एक बार फिर बढ़ते हुए दिखाई दे रही है. शुक्रवार की रात 6 नए केस सामने आए हैं. प्रदेश में कोरिया से 1 एक और जाँजगीर जिले से 5 नए मरीज मिले हैं. इन मरीजों का इलाज बिलासपुर में चल रहा है. ये सभी मरीज मजदूर हैं, जो कि दूसरे प्रदेशों से अपने घर लौटे थे. 6 नए मरीजों के साथ प्रदेश में अब 10 एक्टिव केस हो गए हैं. वहीं प्रदेश अब तक कुल 66 संक्रमित मिल चुके हैं. इनमें से 56 मरीज ठीक हो चुके हैं.

 79 और पुलिसकर्मी संक्रमित

महाराष्ट्र में कोरोना का खासा प्रभाव सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मियों पर भी दिख रहा है. राज्य में 79 और पुलिसकर्मी संक्रमित मिले है. इसके साथ पुलिसकर्मियों में संक्रमितों का आँकड़ा 1140 पहुँच गया है. वहीं 10 पुलिसकर्मियों की मौत अब तक हो चुकी है. हालांकि इनमें से 268 पुलिसकर्मी ठीक भी हो चुके हैं. वहीं महाराष्ट्र में कोरोना पॉजिटिव केसों की संख्या 29 हजार के पार पहुँच गई है. जबकि मृतकों की संख्या 11 सौ तक पहुँच गई है.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का बयान

भारतीय-अमेरिकी को महान वैज्ञानिक और अनुसंधानकर्ता बताते हुए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को कहा कि भारत और अमेरिका साथ मिल कर कोरोना वायरस का टीका विकसित करने में जुटे हुए हैं. ट्रंप ने संवाददाताओं से कहा कि इस साल के अंत तक कोरोना वायरस का टीका विकसित होने की संभावना है. उन्होंने कहा, ‘‘मैं कुछ ही समय पहले भारत से लौटा हूं और हम भारत के साथ मिल कर काम कर रहे हैं. अमेरिका में भारतीय बहुत बड़ी संख्या में हैं और आप जिन लोगों के बारे में बात कर रहे हैं उनमें से कई लोग टीका विकसित करने में जुटे हुए हैं. बेहतरीन वैज्ञानिक और अनुसंधानकर्ता.’’

देखिए मेडिकल बुलेटिन …