रायपुर- भूपेश सरकार ने इंटेलीजेंस चीफ हिमांशु गुप्ता को हटा दिया है. उनकी जगह रायपुर रेंज आईजी आनंद छाबड़ा को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है. गुप्ता पुलिस मुख्यालय भेजे गए हैं. राज्य शासन ने इसका आदेश जारी कर दिया है. पिछले कई दिनों से प्रशासनिक गलियारों में इस बात की जमकर चर्चा थी कि हिमांशु गुप्ता को हटाया जाएगा.

मुख्यमंत्री सचिवालय से जुड़े सूत्रों का कहना है कि सरकार तब से नाराज थी, जब दिल्ली से आई इंकम टैक्स की टीम ने सरकार के करीबी अधिकारियों के ठिकानों पर छापा मारा था. सरकार ने तब आला अधिकारियों को जमकर फटकार लगाते हुए पूछा था कि इतनी बड़ी कार्रवाई का इेंटलीजेंस इनपुट आखिर क्यूं नहीं था? बताते हैं कि तब कार्रवाई होती, तो यह संदेश उल्टा जाता, लिहाजा अब जाकर सरकार ने इंटेलीजेंस चीफ का चेहरा बदला है.

एक चर्चा ये भी-

सरकार के उच्च पदस्थ अधिकारियों का कहना है कि पिछले दिनों अर्बन नक्सलियों के खुलासे और नक्सल घटनाओं में बढ़ोतरी को लेकर भी सरकार इंटेलीजेंस चीफ से नाराज थी. बताते हैं कि इटेंलीजेंस चीफ की हैसियत से जब सरकार ने हिमांशु गुप्ता से जवाब मांगा था, तब वह एक्सप्लेन करने में कामयाब नहीं हुए. नाराजगी का एक बड़ा कारण यह भी रहा.

 

आईजी आनंद छाबड़ा रायपुर रेंज की जिम्मेदारी के साथ-साथ इंटेलीजेंस का काम संभालेंगे. हालांकि यह पहली बार ऐसा नहीं होगा. इससे पहले मुकेश गुप्ता और डी एम अवस्थी आईजी रहते हुए यह जिम्मेदारी संभाल चुके हैं.

इंटेलीजेंस चीफ बेहद ही महत्वपूर्ण और प्रभावशाली ओहदा माना जाता है. दरअसल इस पद पर काबिज चेहरे को हर दिन सुबह और शाम सीधे मुख्यमंत्री को रिपोर्टिंग करनी होती है. आईजी (इंटेल) इस लिहाज से बड़ा ओहदा माना जाता है.