छत्तीसगढ़ के प्रथम मुख्यमंत्री अजीत जोगी के निधन पर राज्य में तीन दिन का राजकीय शोक घोषित किया गया है. जिसे देखते हुए राष्ट्रीय ध्वज को झुकाने का आदेश है. लेकिन अधिकारी द्वारा ही तिरंगे झंडे का अपमान करने का मामला सामने आया है.

अखिल मानिकपुरी,बिलाईगढ़। बालौदाबाजार जिले के बिलाईगढ़ में तिरंगा झुकाने के नाम पर तिरंगे का अपमान किया गया है. शोक के समय राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा, लेकिन नगर पंचायत सीएमओ सुशील चौधरी ने पूरे तिरंगे को ही झुका दिया. यह घटना आज शनिवार सुबह 10 बजे की है.

सीएमओ साहब को यह भी नहीं पता कि शोक में तिरंगे को कैसे झुकाना होता है ? राष्ट्रीय ध्वज को सिर्फ रस्सी से नीचे झुकाया जाता है और पाइप/डंडा सीधा रहता है, लेकिन तिरंगे को पूरा झुका दिया गया. सीएमओ ने पूरा तिंरगा झुकाकर ही अजीत जोगी जी को श्रद्धांजलि भी दे दी.

शोक में तिरंगा झुकाने का यह है सही तरीका।

भारत में राष्ट्रध्वज के सम्मान के लिए संहिता बनी हुई हैं, जिसके तहत तिरंगे को केवल राष्ट्रीय शोक के समय झुकाने की परम्परा हैं. फ्लैग कोड ऑफ इंडिया के तहत झंडे को कभी भी जमीन पर नहीं रखा जाएगा. उसे कभी पानी में नहीं डुबोया जाएगा और किसी भी तरह नुकसान नहीं पहुंचाया जाएगा. प्रिवेंशन ऑफ इंसल्ट टू नेशनल ऑनर ऐक्ट-1971 की धारा-2 के मुताबिक ध्वज और संविधान के अपमान करने वालों के खिलाफ सख्त क़ानून हैं.

देखें वीडियो