नई दिल्ली। भारत ने रविवार को पाकिस्तान दूतावास के दो अधिकारियों को देश से निकाल दिया है. दोनों अधिकारी भारत के खिलाफ जासूसी करते हुए पकड़े गए थे, जिसके बाद दोनों को 24 घंटे के भीतर भारत छोड़ने का निर्देश दिया गया था.

दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल के अधिकारियों ने नाम न जाहिर करते हुए बताया कि पाक उच्चायुक्त के तीन लोगों को रविवार को सुबह 10.30 बजे करोल बाग के बीकानेरवाला चौक से तब हिरासत में लिया गया था, जब वे भारतीय सुरक्षा बल से संबंधित गुप्त जानकारी हासिल करने वाले थे.

पकड़े गए तीन लोगों में पहला 42 वर्षीय आबिद हुसैन आबिद पाक मिशन में असिस्टेंड है, दूसरा 44 वर्षीय मोहम्मद ताहिर हुसैन क्लर्क है, और तीसरा 36 वर्षीय जावेद हुसैन ड्राइवर है. अधिकारियों के अनुसार, इन तीनों की गतिविधियों पर कई महीनों से नजर रखी जा रही थी.

बताया गया कि तीनों को भारतीय नागरिक से भारतीय सुरक्षा बल से जुड़े दस्तावेज को हासिल करने के साथ पैसा और आईफोन देते हुए रंगे हाथ पकड़ा गया है. पहले तो तीनों ने अपने को भारतीय बताया और फर्जी आधार कार्ड भी प्रस्तुत किया. लेकिन बाद में पूछताछ के दौरान तीनों ने स्वीकार किया कि वे पाक उच्चायोग से जुड़े हुए हैं, और आईएसआई के लिए काम करते हैं.

दिल्ली पुलिस और मिलेट्री इंटेलीजेंस की संयुक्त कार्रवाई में पकड़े गए तीनों के खिलाफ आफिशियल सीक्रेट एक्ट के तहत मामला पंजीबद्ध किया गया है. इसके बाद पाक मिशन के वीसा सेक्शन में काम करने वाले आबिद और खान को 24 घंटे के भीतर देश छोड़ने का आदेश दिया. आबिद दिसंबर 2018 और खान अक्टूबर 2015 से पाक उच्चायोग में काम कर रहे हैं.

इसके साथ ही पाकिस्तान के चार्ज ड अफेयर्स को डिमार्च जारी करते हुए भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा के खिलाफ काम कर रहे पाकिस्तान उच्चायोग के इन अधिकारियों की गतिविधियों पर कड़ी आपत्ति जताई गई.