भोपाल। चुनाव आयोग ने आज राज्यसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. 19 जून को 10 राज्यों के 18 सीटों के लिए मतदान कराया जाएगा. इसके लिए वोटिंग सुबह 9 से शाम 4 बजे तक होगी. इसके नतीजे उसी दिन शाम 5 बजे घोषित किए जाएंगे. चुनाव आयोग की बैठक में यह फैसला लिया गया.

चुनाव आयोग ने चुनाव की तारीखों का ऐलान करते हुए बताया कि 6 मार्च 2020 को 17 राज्यों की रिक्त 55 सीटों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया था, जिसके बाद अंतिम तिथि 18 मार्च तक 10 राज्यों की 37 सीटों पर केवल एक ही नाम सामने आने से प्रत्याशी को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया था. शेष 7 राज्यों की 18 सीटों के लिए कोरोना वायरस के फैसले से चुनाव को स्थगित कर दिया.

अब स्थिति का आंकलन करने और 30 मई को केंद्र सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के बाद चुनाव आयोग ने तारीखों की घोषणा की है. यह पूरी प्रक्रिया 22 जून तक पूरी हो जाएगी.

मध्यप्रदेश में राज्यसभा की तीन सीटें खाली हो गई हैं. ये सीटें दिग्विजय सिंह, प्रभात झा और सत्यनारायण जटिया का कार्यकाल 9 अप्रैल को खत्म होने के बाद रिक्त हुआ है. जिन 18 राज्यसभा सीटों में चुनाव होने है, उनमें आंध्रप्रदेश के 4, गुजरात 4, झारखंड 2, मध्यप्रदेश 3, राजस्थान 3, मेघालय 1 व मणिपुर के 1 सीट के लिए चुनाव होगा.

गौरतलब है कि यह चुनाव अप्रैल में होना था, लेकिन कोरोना वायरस और लॉकडाउन के कारण इन सीटों पर चुनाव नहीं कराया जा सका. लॉकडाउन के दो महीने बीत जाने के बाद अब जून में राज्यसभा चुनाव होने की अटकलें पहले ही चल रही थी. पिछले दिनों मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वीरा राणा ने विधानसभा पहुंचकर राज्यसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लिया था.