रायपुर। मेडिकल बुलेटिन में आज बड़ी ख़बरों के बीच अहम ख़बर है इबोला. कोरोना वायरस के बीच अब इबोला ने फिर से दस्तक दे दी है. इसके साथ देश-विदेश में संक्रमण के आँकड़ें और आँकड़ों के बीच वायरस की दवा को लेकर ख़बर है. पूरी ख़बर यहाँ पढ़ सकते हैं और नीचे लिंक कर देख सकते हैं मेडिकल बुलेटिन.

दुनिया भर में 63 लाख कोरोना संक्रमित

दुनिया भर अब तक 63 लाख से अधिक लोग कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं. वहीं पौने चार लाख लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि इनमें से 29 लाख लोग संक्रमण से मुक्त भी हो चुके हैं. सोमवार से लेकर मंगलवार सुबह तक दुनिया भर से 1 लाख 2 हजार नए मरीज मिले. वहीं इस दौरान 3 हजार से अधिक लोगों की जान गई. 213 देशों में कोरोना के 75 फीसदी मामले से सिर्फ़ 13 देशों में सामने आए हैं. सर्वाधिक प्रभावित देश अमेरिका है, जहाँ 19 लाख के करीब संक्रमितों की संख्या पहुँच गई है.

55 सौ अधिक लोगों की गई मौत

भारत की अगर बात करे तो देश में अब तक करीब 2 लाख लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं. बीते कुछ दिनों से आँकड़ें तेजी से बढ़ रहे हैं. हर दिन अब 8 हजार के पार नए मरीज मिल रहे हैं. सोमवार से लेकर मंगलवा की सुबह तक 24 घंटे में 8 हजार 171 नए मरीज मिले. वहीं इस दौरान 204 लोगों की जान गई है. देश में अब तक 55 सौ 98 लोगों की मौत कोरोना से हो चुकी है. कोरोना से देश में 6 राज्य महाराष्ट्र, तमिलनाडु, दिल्ली, गुजरात, राजस्थान, मध्यप्रदेश सर्वाधिक प्रभावित हैं.

टीवी अभिनेत्री मोहेना मिली संक्रमित

सीरियल ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ की एक्ट्रेस मोहेना कुमारी, उनका परिवार और कर्मचारी कोरोना की चपेट में आ गया है. घर से कुल 41 लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे. इनमें से 22 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है.एक्ट्रेस मोहेना कुमारी और उनके पति सुयश, उनके ससुर और कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज, जेठानी आराध्या और उनके पांच साल के बेटे श्रेयांश को कोरोना हो गया है. जबकि सतपाल महाराज के बड़े बेटे श्रद्धेय का सैंपल दोबारा से जांच के लिए भेजा गया है. इसके अलावा उनके घर में काम करने वाले 17 कर्मचारी भी कोरोना संक्रमित मिले हैं. इन सभी को एम्स ऋषिकेश में भर्ती कराया गया है.

छत्तीसगढ़ में 28 में से 16 जिले रेड जोन में

छत्तीसगढ़ में में कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ता ही जा रहा है. लिहाजा अब प्रदेश के 28 जिलों में से 16 को रेड जोन घोषित कर दिया गया है. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा सोमवार को जारी की गई सूची में रेड जोन में बिलासपुर, रायपुर, रायगढ़ के साथ बालोद, कोरबा, राजनांदगांव, अंबिकापुर, कवर्धा, बलरामपुर, बस्तर, बेमेतरा, जशपुर, कांकेर, कोरिया, महासमुंद और मुंगेली शामिल है. बता दें कि प्रदेश में संक्रमितों का आँकड़ा 4 सौ को पार कर गया है.

रूस ने कोरोना की दवा बनाने का किया दावा

कोरोना के कहर से पूरी दुनिया को जूझते हुए 6 महीने से भी ज्यादा का वक्त हो गया है, लेकिन अभी तक डॉक्टर इस बात का पता लगाने में नाकाम हो रहे हैं कि किस दवाई से इसका इलाज किया जाए, लेकिन अब रूस से अच्छी खबर आयी है, रूस ने दावा किया है कि उसने एविफेवीर नाम की दवाई बना ली है जिसका इस्तेमाल कोरोना के इलाज के लिए किया जा सकता है, अभी तक जो टेस्ट हुए हैं उसके नतीजे अच्छे आए हैं, अगले हफ्ते से इसका परीक्षण इंसानों पर होने जा रहा है.

कोरोना वायरस के बीच इबोला का कहर

पूरी दुनिया कोरोना वायरस महामारी से अभी उबर भी नहीं पाई थी कि अब इबोला वायरस ने भी दस्तक दे दी है. इबोला वायरस के डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो में छह नए मामले सामने आए हैं. जिसकी पुष्टी स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ-साथ डब्ल्यूएचओ ने भी की है. स्थानीय अधिकारियों के मुताबिक पश्चिमी शहर मबंडाका में इबोला के छह नए मामले सामने आए हैं, जबकि चार लोगों की इससे मौत भी हो चुकी है.

देखिए मेडिकल बुलेटिन
[embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=_KrxRr3GdBo[/embedyt]