रायपुर। कोविड-19 की वजह से जारी लॉकडाउन में पीएससी के साथ अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोचिंग ले रहे हजारों विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित हुई है, ऐसे में ऑनलाइन क्लासेस की महसूस की जा रही आवश्यकता को देखते हुए टुटेजा ट्यूटोरियल्स ने पहल की है.

टुटेजा एकेडमी ने लॉकडाउन के साथ अपनी नियमित कक्षाओं के विद्यार्थियों की ऑनलाइन कक्षाएं शुरू की है. इसमें विद्यार्थियों को ऑनलाइन और पोस्ट के जरिये स्टडी मटेरियल उपलब्ध कराया जा रहा है. इसके साथ विद्यार्थियों के मूल्यांकन के लिए ऑनलाइन टेस्ट की सुविधा भी शुरू की गई है.

टुटेजा एकेडमी के संचालक यश टुटेजा का कहना है कि दूरस्थ क्षेत्रों के विद्यार्थियों से ऑनलाइन कक्षाओं की मांगे समय- समय पर आते रही थी, हम इस पर विचार भी कर रहे थे. लॉकडाउन के कारण तेजी से कदम बढ़ाने की आवश्यकता महसूस किया और हमने एक सप्ताह के भीतर ऑफलाइन क्लासेस को ऑनलाइन में तब्दील कर दिया. धीरे-धीरे इसके और भी फायदे मिलने शुरू हुए.

उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों को कोचिंग के लिए दूसरे शहर में रहने के लिए अनेक समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है, खासकर लड़कियों को. लेकिन ऑनलाइन में समय-स्थान की बाध्यता नहीं रहती, साथ ही उन्हें बिलासपुर, रायपुर दोनों जगहों के श्रेष्ठ शिक्षकों का मार्गदर्शन मिलता है. इससे विद्यार्थियों के धन व समय दोनों की बचत होती है.

विद्यार्थियों के उत्साह और ऑनलाइन क्लासेस को मिल रहे अच्छे प्रतिसाद के कारण टुटेजा एकेडमी में पीएससी मुख्य परीक्षा और फाउण्डेशन (प्रारंभिक व मुख्य परीक्षा) के लिए नई ऑनलाइन बैच भी शुरू की जा रही है. यहीं नहीं इन कक्षाओं का फीस भी काफी कम रखा गया है ताकि हरेक वर्ग इसका लाभ ले सके. इच्छुक अभ्यर्थी संस्थान के दूरभाष 9827528000 से संपर्क कर सकते हैं.