रायपुर। भारतीय जनता पार्टी के संसद सदस्य चुन्नीलाल साहू ने केंद्र सरकार द्वारा आगामी खरीफ सत्र के लिए धान सहित 17 उपजों के समर्थन मूल्य में की गई बढ़ोत्तरी का स्वागत करते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने किसानों की दिक्कतों को ध्यान में रखकर उनकी आमदनी में इज़ाफ़ा किया है और वह अनुमानित लागत के अनुपात में 50 से 83 प्रतिशत तक लाभ किसानों को देने जा रही है।

सांसद साहू ने प्रदेश के कृषि मंत्री रवींद्र चौबे द्वारा केंद्र सरकार की घोषणा को किसानों के साथ षड्यंत्र और छलावा बताए जाने पर पलटवार करते हुए कहा कि किसानों के साथ धोखाधड़ी और वादाख़िलाफ़ी कांग्रेस का राजनीतिक चरित्र रहा है और प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने प्रदेश के किसानों के साथ पिछले डेढ़ साल के अपने सत्ताकाल में अपने इसी चरित्र का प्रदर्शन किया है। साहू ने कटाक्ष किया कि किसानों के साथ कर्जमाफी, दो साल के बकाया भुगतान, धान खरीदी और अब अंतर राशि के भुगतान में प्रदेश सरकार ने जिस तरह की खुली धोखाधड़ी और वादाख़िलाफ़ी का परिचय दिया है, उस कांग्रेस सरकार के मंत्री आज केंद्र सरकार पर किसानों के साथ षड्यंत्र का आरोप लगाते हुए शर्म तक महसूस नहीं कर रहे हैं!

भाजपा सांसद साहू ने कहा कि केंद्र सरकार ने अन्नदाता किसानों का हर कदम पर सम्मान कर उनको लाभकारी मूल्य मुहैया करा उनकी बेहतर आर्थिक स्थिति की दिशा में काम किया है। अन्न के एक-एक दाने की कीमत केंद्र सरकार ने बढ़ाई है, जबकि प्रदेश सरकार अब तक पिछले खरीफ सत्र में खरीदे गए धान के उठाव की चिंता तक नहीं की है और मानसून सिर पर आ गया है। धान उठाव के प्रति प्रदेश सरकार की यह लापरवाही हजारों-लाखों टन अनाज के सड़ने का कारण बन रही है। साहू ने कहा कि प्रदेश सरकार और उसके मंत्री किसानों और खेती-किसानी के काम पर टिप्पणी करने से पहले अपने दामन में झाँक लें जो किसानों के साथ लगातार अन्याय और उनकी उपज की बर्बादी के चलते दाग़दार हो चुका है।