रायपुर। पॉकेट बुलेटिन में आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन से बातचीत, राहुल गांधी का आरोप, नासा की चेतावनी, बासु चटर्जी के निधन से जुड़ी अहम ख़बरें हैं. इन ख़बरों को यहाँ विस्तार से पढ़ सकते हैं.

पीएम मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री से की बात

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन से बात की. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई बातचीत में मोदी ने मॉरिसन का आभार प्रकट किया. उन्होंने मॉरिसन से कहा कि ऑस्ट्रेलिया में अध्ययनरत् भारतीय छात्रों का जिस तरह कोरोना संकट में ख्याल रखा उसके लिए धन्यवाद. वहीं मोदी ने आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री को स-परिवार भारत आने का न्योता भी दिया.

उद्योगपति राजीव बजाज से राहुल गांधी ने की बात

कांग्रेस नेता और सांसद राहुल गांधी ने उद्योगपति राहुल बजाज से बातचीत की. उन्होंने इस बातचीत में केंद्र सरकार पर निशाना साधा. राहुल गांधी ने कहा कि लॉकडाउन नाकाम रहा है. लॉकडाउन के बाद सरकार ने अपने पैर पीचे खींच लिए हैं.
बजाज ऑटो के एमडी  बजाज से बातचीत उन्होंने कहा कि कठोर लॉकडाउन से अर्थव्यवस्था को काफी नुकसान पहुंचा है. “यह काफी अजीब है. मुझे नहीं लगता कि किसी ने कल्पना की थी कि दुनिया को इस तरह से बंद कर दिया जाएगा. मुझे नहीं लगता कि विश्व युद्ध के दौरान भी दुनिया बंद थी. तब भी चीजें खुली थीं. यह एक अनोखी और विनाशकारी घटना है.”

IAS जनक पाठक निलंबित

रेपकांड मामले में फंसे आईएएस जनक पाठक को मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद निलंबित कर दिया गया है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जांजगीर-चांपा जिले में पूर्व कलेक्टर जनक पाठक के खिलाफ एक महिला द्वारा की गई शिकायत के मामले को काफी गंभीरता से लिया है. उन्होंने मुख्य सचिव आरपी मण्डल को तत्काल संबंधित अधिकारी को निलंबित करने और पूरे प्रकरण की जांच उच्च स्तरीय दल के कराने के निर्देश दिए है.

नासा ने जारी की चेतावनी

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने ऐसे पांच उल्का पिंड (asteroid) की पहचान की है, जो तेज़ी से पृथ्वी की तरफ बढ़ रहे हैं. रिपोर्ट के मुताबिक इनमें से पहला उल्का पिंड आज दोपहर 2 बजकर 13 मिनट पर पृथ्‍वी के पास से होकर गुज़रेगा. यह उल्का पिंड लगभग 108 फीट चौड़ा है. इसके अलावा दूसरा उल्का पिंड शाम करीब छह बजे पृथ्वी के पास से होकर गुज़रेगा. . रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि सबसे बड़ा उल्का पिंड 2020 केई 4 है, इसका व्यास 171 फीट बताया जा रहा है. यह उल्का पिंड 20,000 मील प्रति घंटे की रफ्तार से हमारी तरफ बढ़ रहा है.

प्रसिद्ध फिल्म निर्देशक बासु चटर्जी का निधन

जाने-माने फिल्म निर्देशक और लेखक बासु चटर्जी का 90 साल की उम्र में सुबह 8.30 बजे नींद में निधन हो गया है. मुम्बई के सांताक्रूज स्थित उनके घर पर आज निधन हो गया. बासु दा एक लम्बे समय से बीमार चल रहे थे और उन्हें पहले से ही डायबीटीज व हाई ब्लड प्रशर संबंधी बीमारी थी. आज सांताक्रूज के शवदाह गृह में उनका अंतिम संस्कार किया गया.