मुंबई। छोटी सी बात, रजनीगंधा, बातों बातों में, एक रुका हुआ फैसला और चमेली की शादी जैसी फिल्मों के निर्देशक और स्क्रिप्ट राइटर बासु चटर्जी का गुरुवार को निधन हो गया. 93 वर्षीय वासु चटर्जी उम्र से जुड़ी हुई समस्याओं से जूझ रहे थे.

फिल्म निर्माता और इंडियन फिल्म एण्ड टीवी डायरेक्टर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक पंडित ने ट्विटर के जरिए निधन की खबर साझा करते हुए लिखा कि मुझे महान फिल्मनिर्माता बासु चटर्जी जी के निधन का समाचार देते हुए दुख हो रहा है. उनकी अंतिम क्रिया सांताक्रूज श्मशानघाट में दोपहर 2 बजे होगी. यह उद्योग के लिए बड़ी क्षति है, हम आपको मिस करेंगे सर. #RIPBasuChaterjee.
बता दें कि बासु चटर्जी 70 के दशक में एंग्री यंग मैन और एक्शन फिल्मों के दौर में हृषिकेष मुखर्जी और बासु भट्टाचार्य के साथ मध्यमवर्गीय सिनेमा को नई उंचाई प्रदान की थी. बासु चटर्जी ने हिन्दी के साथ बंगाली फिल्मों का भी निर्देशन किया था. बासु चटर्जी को 1992 में फिल्म दुर्ग के लिए फैमिली वेलफेयर की बेस्ट फिल्म के लिए नेशनल अवार्ड प्रदान किया गया था.

बासु चटर्जी ने अमोल पालेकर के साथ मिलकर छोटी सी बात, रजनीगंधा और चितचोर जैसे फिल्मों को बनाया था. यही नहीं उन्होंने अमिताभ बच्चन को मंजिल और राजेश खन्ना को चक्रव्यूह, देव आनंद को मनपसंद और मिथुन चक्रवर्ती को शौकिन और पसंद अपनी-अपनी जैसी फिल्मों में अलग ही अंदाज में पेश किया.

केवल फिल्मों में ही नहीं बासु चटर्जी दूरदर्शन के दौर में सफल सीरियल्स के लिए भी जाने जाते हैं, इनमें ब्योमकेश बख्शी और रजनी सीरियल शामिल है. ब्योमकेश बख्शी को लॉकडाउन के दौरान दर्शकों को एक बार फिर से देखने का मौका मिल रहा है.

बासु चटर्जी की मौत पर सोशल मीडिया में फिल्म से जुड़े लोग अपनी श्रद्धांजलि व्यक्त कर रहे हैं. फिल्म निर्माता-निर्देशक मधुर भंडारकर ने ट्वीट कर उनके निधन पर शोक व्यक्त किया. उन्होंने लिखा कि बासु चटर्जी हमेशा अपनी हल्की-फुल्की मनोरंजक और सरल फिल्मों के लिए याद किए जाएंगे.